Korba

केंद्रीय विद्यालय गोपालपुर में आयोजित हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम। निबंध लेखन, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विद्यार्थी बने प्रतिभागी।

कोरबा (ट्रैक सिटी)/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजीत वसंत के निर्देशन एवं स्वीप नोडल अधिकारी संबित मिश्रा के मार्गदर्शन में लोकसभा निर्वाचन 2024 के दौरान शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के युवा, बुजुर्ग, महिला, पुरूष सहित स्कूल-कॉलेजों के सभी छात्र- छात्राओं को मतदान के प्रति जागरूक करने हेतु नुक्कड़-नाटक, रैली, नारा-लेखन, निबंध, भाषण, मेहंदी प्रतियोगिता, पोस्टर निर्माण जैसे अनेक कार्यक्रमों के माध्यम से शत-प्रतिशत मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।

इसी कड़ी में आज प्राचार्य संध्या लकड़ा के मार्गदर्शन में केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 04 गोपालपुर में सुव्यवस्थित मतदाता एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के अंतर्गत छात्र-छात्राओं के लिए निबंध लेखन, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई। स्वीप प्रभारी अमित कुमार पाण्डेय ने बताया कि स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता के लिए विद्यालय में 09 अप्रैल से 24 अप्रैल तक विभिन्न प्रतियोगिता एवं गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। आज संपन्न हुई प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर टैगोर सदन व द्वितीय स्थान पर रमन सदन रहा। इसी प्रकार ’लोकतंत्र की मजबूती मतदान जरूरी’ विषय पर आयोजित निबंध लेखन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर मयंक खोसले, द्वितीय स्थान पर भूमि वर्मा एवं तृतीय स्थान पर शुभम पाटले रहे। विगत दिवसों में मतदाता जागरूकता गतिविधियों के तहत विद्यालय में छात्र-छात्राओं द्वारा रंगोली प्रतियोगिता, पोस्टर बनाओ प्रतियोगिताओं में भाग लेकर उत्साह पूर्वक प्रदर्शन किया गया।

शासकीय हाई स्कूल स्याहीमूड़ी में आज स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्राचार्य डॉक्टर फरहाना अली के मार्ग दर्शन में यह प्रतियोगिता आयोजित की गई, उन्होंने बताया कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कोरबा के निर्देशानुसार मतदाताओं के शत- प्रतिशत मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उन्हें प्रेरित व जागृत करने के उद्देश्य से 9 से 25 अप्रैल तक स्वीप मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम रखा गया है, जिसके अंतर्गत आज विद्यालय में निबंध प्रतियोगिता रखी गई, निबंध का विषय मतदान आवश्यक क्यों ? अथवा स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । प्राचार्या ने बताया कि देश के विकास के लिए सभी भारतीय नागरिक को अपने वोट का निष्पक्ष इस्तेमाल करना चाहिए। स्वीप प्रभारी प्रभा साव ने बताया कि मतदान करना हमारा प्रथम कर्तव्य है, पर हमें मतदान निष्पक्ष रूप से करना चाहिए, किसी भी प्रकार की भ्रामक एवं लालसा से हमें बचना चाहिए। निबंध प्रतियोगिता में कुल 10 बच्चों ने भाग लिया जिसमें प्रथम स्थान पर कुमारी आरती, द्वितीय स्थान पर पीयूष तथा तृतीय कुमारी लक्ष्मी रही।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!