कोरबा

घर के ऐ.सी में घुसा हुआ था धामन ( रैट स्नेक ) सांप ,

आर.सी.आर.एस संस्था के अध्यक्ष अविनाश यादव द्वारा किया गया सुरक्षित रेस्क्यू... ।।

 

कोरबा शहर के कोसाबाड़ी स्थित एक घर में तब अफरा तफरी का माहौल बन गया ,जब घर के सदस्य ने रूम में लगे ऐ.सी मे सांप को घुसा देखा। सांप को देखते ही परिवार के मुखिया के होश उड़ गए और उनके द्वारा बिना किसी देरी के इस घटना की सूचना आर.सी.आर.एस संस्था के अध्यक्ष अविनाश यादव को दी गई।

अविनाश यादव के द्वारा देरी न करते हुए मौके पर पहुंच कर देखा गया की ,रूम में लगे ए.सी में एक 4 फिट लंबा धामन ( रैट स्नेक ) सांप घुसा हुआ है। अविनाश यादव ने घर के सदस्यों को सांप के बारे में सही जानकारी देते हुए बताया कि इस सांप में किसी भी तरह का विष नहीं होता है। यह सांप अक्सर घरों में चूंहे खाने के लिए घूस जाते हैं। इसके बाद अविनाश यादव के द्वारा सांप को सुरक्षा के साथ ए.सी से निकाल कर रेस्क्यू कर लिया गया।

 

घर के मुखिया ने बताया कि ए.सी से अजीब तरह की आवाज आने के बाद जब उन्होंने ए.सी को देखा तब ही उन्हें यह पता चला कि उसके अंदर सांप मौजूद है। ऐसे में उन्होंने किसी भी तरह का जोखिम न उठाते हुए इसकी सूचना सर्पमित्र आर.सी.आर.एस संस्था के अध्यक्ष अविनाश यादव को दी। अविनाश यादव के द्वारा वन विभाग को सूचित करते हुए पूरी सुरक्षा के साथ सांप को रेस्क्यू किया गया और दूर के जंगल में उसे सुरक्षित छोड़ दिया गया। घर के मुखिया ने आर.सी.आर.एस संस्था के काम की सराहना करते हुए उनके अच्छे काम के लिए आभार प्रकट किया ।आर.सी.आर.एस संस्था कोरबा जिले के शहर एवं ग्राम क्षेत्र में आए दिन ऐसे सर्पों का सुरक्षा के साथ रेस्क्यू करने का काम करते आ रही और आम जनता के लिए एक निशुल्क सेवा का काम कर रही है।

हेल्प लाइन नंबर — संपर्क करे – 9827917848,9009996789,7987957958

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!