Korba

व्यय प्रेक्षक मुकेश कुमार ने स्थैतिक निगरानी दल जाँच नाका का आकस्मिक निरीक्षण। जाँच में सावधानी बरतने और गंभीरता से जाँच के दिए निर्देश।

अवैध शराब, रिश्वत की वस्तुओं या भारी मात्रा में नकदी पर नजर रखने के निर्देश।

कोरबा (ट्रैक सिटी)/ लोकसभा कोरबा अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक मुकेश कुमार ने आज कटघोरा और रामपुर विधानसभा अंतर्गत बनाए गए स्थैतिक निगरानी दल के जाँच पॉइंट का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने जांच के दौरान सम्पूर्ण प्रक्रिया का वीडियोग्राफी कराने और बरती जाने वाली सतर्कता और सावधानियों को लेकर भी निर्देश दिए। इस दौरान नोडल अधिकारी व्यय मनोज कुमार बंजारे, लाइजनिंग अधिकारी चंद्रकांत टिकारिहा उपस्थित थे।

व्यय प्रेक्षक मुकेश कुमार ने विधानसभा कटघोरा के सराईसिंगार और रामपुर विधानसभा के अंतर्गत ग्राम कनकी के एसएसटी जाँच पॉइंट पर निरीक्षण किया और फील्ड पर तैनात कर्मचारियों से चर्चा कर जांच की वस्तुस्थिति जानी। उन्होंने एसएसटी टीम को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिए हैं। लोकसभा निर्वाचन के लिए गठित स्थैतिक जांच दलों और उड़नदस्तों के प्रत्येक दल में एक मजिस्ट्रेट सहित सहायक अधिकारी, कर्मचारी और पुलिस कर्मी चेक पोस्ट पर कार्यरत हैं। यह दल प्रमुख मुख्य मार्गीय सड़कों, जिले की सीमाओं पर चेक पोस्ट स्थापित कर जांच अभियान में जुटा है और अपने क्षेत्र में अवैध शराब, रिश्वत की वस्तुओं या भारी मात्रा में नकदी, हथियार एवं गोला-बारूद के लाने एवं ले जाने तथा असामाजिक तत्वों की आवाजाही पर भी नजर रख रहा है। जांच किये जाने की संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है तथा निर्धारित फार्मेट में दैनिक कार्यकलाप की रिपोर्ट भी तैयार की जा रही है। कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में हो रही इस जांच में सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश है।

जिले के लोकसभा क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाएं रखने तथा जांच के लिए कुल 14 चेकपोस्ट बनाएं गए हैं, जहां स्थैतिक निगरानी दल कार्यरत है। यहां तहसीलदारों को नोडल अधिकारी बनाते हुए तीन पाली में प्रातः 6 बजे से दोपहर 2 बजे, दो बजे से रात्रि 10 बजे और रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे का शिप्ट निधारित किया गया है। विधानसभा रामपुर अंतर्गत कुदमुरा, ठेंगरीमार, रामपुर, उमरेली, लबेद, उच्चभठ्ठी, कनकी में, कटघोरा विधानसभा अंतर्गत सरईसिंगार, कसियाडीह बेरियर, पाली-तानाखार विधानसभा अंतर्गत लाफा बेरियर, बगदेवा, अमझर, कोरबी बेरियर, मोरगा बेरियर में टीम तैनात है। इसी तरह जिले में उड़नदस्तों द्वारा भी कार्यवाही की जा रही है। एक-एक विधानसभा क्षेत्रों में 3 दल गठित किए गए हैं। यहां भी तीन पालियों में 24 घंटे टीम तैनात है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!