Mungeli

अवैध प्लाटिंग पर करें तत्काल कार्यवाही: कलेक्टर

जाति प्रमाण पत्र और आवास योजना के प्रकरणों को संवेदनशीलता से निराकरण करने दिए निर्देश

मुंगेली (ट्रैक सिटी)। कलेक्टर राहुल देव ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अवैध प्लाटिंग पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर देव ने प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी लेते हुए पूर्ण, अपूर्ण एवं अप्रारंभ कार्यों की जानकारी ली तथा आवास के प्रकरणों में लक्ष्य अनुरूप प्रगति लाने और समय-सीमा में शत-प्रतिशत निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस संबंध में सभी एसडीएम को आवास योजना के ब्लॉक समन्वयक के साथ फील्ड पर विजिट करने के लिए भी निर्देशित किया। कलेक्टर देव ने डी. ई. ओ. से पीएम श्री योजना, जाति प्रमाण पत्र बनाने की स्थिति के संबंध में जानकारी ली और सभी कार्यों को समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र के मामले में जानकारी लेते हुए 01 जनवरी 2019 के बाद की नियुक्ति के प्रमाण पत्रों का नियमानुसार सत्यापन करने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने धान परिवहन की स्थिति के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। डी. एम. ओ. ने बताया कि जिले के सभी उपार्जन केन्द्रों से 33 लाख 98 हजार क्विंटल से अधिक धान का उठाव किया जा चुका है तथा शेष धान के उठाव का कार्य जारी है। उन्होंने समय-सीमा में धान के शत-प्रतिशत उठाव के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने उद्योग विभाग के महाप्रबंधक से पीएम विश्वकर्मा योजना की प्रगति के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान बताया गया कि योजना के अंतर्गत जिले में 07 हजार 400 कारीगरों एवं शिल्पकारों के पंजीयन का लक्ष्य रखा गया था और अब तक 04 हजार 920 लोगों का पंजीयन किया जा चुका है, जो कि लक्ष्य का 66 प्रतिशत है।
कलेक्टर ने अचानकमार क्षेत्र में पुल-पुलिया, सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बालिकाओं के शत-प्रतिशत खाते खुलवाने, ट्रांजिट बिल्डिंग और चंदखुरी में रेस्ट हाऊस निर्माण कार्य को समय-सीमा में पूरा करने, अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों का निराकरण, नोटिफाईड स्लम एरिया में हितग्राहियों को आवास का लाभ दिलाने, विधवा पेंशन, आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी, लंबित राजस्व प्रकरणों आदि विषयों, योजनाओं एवं गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा करते हुए समय-सीमा में आवश्यक प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया।

*फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर प्राथमिकता से कार्य करने दिए निर्देश*

कलेक्टर देव ने शासन की जनहितैषी फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति के संबंध में विस्तृत जानकारी ली और इन योजनाओं पर प्राथमिकता से कार्य करने निर्देशित किया। आयुष्मान योजना के संबंध में डी.पी.एम. ने बताया कि योजना अंतर्गत अब तक 78 प्रतिशत से अधिक लोगों का पंजीयन किया जा चुका है। कलेक्टर ने मार्च के अंत तक शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होंने महतारी वंदन योजना, पीएम उज्जवला योजना, किसान सम्मान निधि आदि योजनाओं की प्रगति के संबंध में जानकारी ली और लक्ष्य अनुरूप आवश्यक प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया। बैठक में वनमंडलाधिकारी सत्यदेव शर्मा, एटीआर के उपसंचालक विष्णु नायर, अपर कलेक्टर विजेंद्र सिंह पाटले, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मेनका प्रधान, अजीत पुजारी, मुंगेली एस.डी.एम. प्रवीण तिवारी, लोरमी एसडीएम गिरधारी लाल यादव, पथरिया एस.डी.एम. बी. आर. ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर अजय शतरंज सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!