गरियाबंद

कलेक्टर ने जिला अधिकारियों को कम से 10-10 युवाओं को अग्निवीर में पंजीयन कराने के निर्देश दिए

निक्षय मित्र बनकर टीबी मरीजों के लिए पोषण किट का करें वितरण
कलेक्टर श्री अग्रवाल ने समय-सीमा की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

गरियाबंद, ट्रैक सिटी। कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने आज समय-सीमा की समीक्षा बैठक में जिले के सभी अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों, पूर्ण-अपूर्ण, निर्माणाधीन, प्रगतिरत कार्यो की समीक्षा करते हुए विभागीय कार्यो में प्रगति लाने एवं लंबित प्रकरणों को निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य शासन की योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं से अधिक से अधिक लाभान्वित करें। उन्होंने महतारी वंदन योजना की ऑनलाईन एन्ट्री की प्रगति की जानकारी लेते हुए कहा कि आवेदन करने की अंतिम तिथि के आधार पर अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों से आवेदन भरवाया जाये। साथ ही पात्र अपात्र की सूची भी चस्पा कराये।
उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति समूहों के लोगों को लाभ दिलाने हेतु प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत प्राथमिकता के साथ सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित एवं पात्र सभी हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी पात्र व्यक्तियों का आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री आवास, जाति प्रमाण पत्र, जनधन खाता, राशन कार्ड बनाये साथ ही विशेष पिछड़ी जनजाति समूहों के बसावट में जाकर उनका स्वास्थ परीक्षण कर उनका उपचार करने को कहा।
उन्होंने बैठक में भारतीय वायुसेना द्वारा आयोजित किये जा रहे अग्निवीर भर्ती अभियान के तहत जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में युवाओं का पंजीयन शत प्रतिशत करने कहा। इसके अलावा जिले के सभी अधिकारियों को कम से 10-10 युवाओं का पंजीयन कराने के निर्देश दिये। ताकि जिले के अधिक से अधिक युवा अग्निवीर भर्ती में शामिल हो सके। इसके लिए मुनादी तथा पोस्टर, बैनर, फ्लेक्स के माध्यम से प्रचार प्रसार कर वृहद जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश सभी जनपद पंचायत सीईओ और नगरीय निकाय के सीएमओ को दिए।
कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों, सामाजिक, व्यापारिक, राईस मिलर्स संगठनों, अधिकारी-कर्मचारियों सहित अन्य लोगों को प्रेरित कर टीबी मरीजों के सेहत में सुधार लाने के लिए उन्हें निक्षय मित्र बनाने हेतु प्रेरित करने कहा, जिससे कि टीबी मरीज को पोषण किट का वितरण कराया जा सके। पीसी पीएनडीटी एक्ट के तहत जिन निजी चिकित्सालयों को मान्यताएं प्राप्त है तथा मेडिकल निरीक्षण दल टीम के द्वारा जब भी भ्रमण के लिए निजी चिकित्सालयों का परीक्षण कार्यक्रम सुनिश्चित किया जाता है। उस दौरान संबंधित अनुभाग के अनुविभागीय दण्डाधिकारी को भी शामिल करने के निर्देश दिये। जिले में एनिमिया से बच्चों को मुक्त करने के लिए संयुक्त बैठक का आयोजन करते हुए स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के समन्वय से स्कूली बच्चों में एनिमिया से ग्रसित बच्चों के समुचित उपचार करने के संबंध में कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये।
कलेक्टर श्री अग्रवाल ने राजिम सीएमओ को नगरीय क्षेत्र के अंतर्गत विशेष सफाई अभियान चलाये। इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों एवं अधिकारी-कर्मचारियों का सहयोग ले, जिससे कि राजिम कुंभ कल्प मेला के दौरान नगर पंचायत स्वच्छ दिखे। साथ ही मेला स्थल एवं नगरीय निकाय क्षेत्र के अंतर्गत फॉगिंग मशीन के माध्यम से मच्छरों को भगाने का कार्य करें। इस अवसर पर  वनमण्डलाधिकारी मणिवासगन एस, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव, संयुक्त कलेक्टर नवीन भगत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.सी. उरांव सहित जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!