Mungeli

कलेक्टर ने ली राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक नामांतरण, सीमांकन आदि राजस्व संबंधी मामलों की गहन समीक्षा की

आमजन की समस्याओं का संवदेनशीलता से हो त्वरित निराकरण: कलेक्टर

मुंगेली ( ट्रैक सिटी )। कलेक्टर राहुल देव ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने नामांतरण, सीमांकन, खाता विभाजन, जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र, नक्शा बटांकन, खसरा सहित अन्य लंबित राजस्व प्रकरणों की गहन समीक्षा की और राजस्व मामलों में संवेदनशीलता से कार्य करने तथा निस्तारण में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने तहसीलवार नामांतरण, सीमांकन, व्यपवर्तन, नक्शा बटांकन, अभिलेख दुरूस्ती, डिजीटल हस्ताक्षरकृत खसरे एवं खाते के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। कलेक्टर देव ने कहा कि गांव, गरीब और आमलोग बड़ी उम्मीद के साथ अपनी समस्याओं के समाधान के लिए हमारे पास आते हैं। एक प्रशासनिक अधिकारी के रूप में हमारा कार्य पूरी संवदेनशीलता से उनकी समस्याओं को समझकर समय पर निराकरण सुनिश्चित करना है।

कलेक्टर ने नामांतरण प्रकरणों की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण करने तथा समय-सीमा का विशेष ध्यान रखने निर्देशित किया। उन्होंने राजस्व अधिकारियों से नक्शा नवीनीकरण, मिसल, चकबंदी, बंदोबश्त, राजस्व सर्वेक्षण तथा अभिलेख दुरूस्ती के लिए अपनाए जाने वाली प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली तथा त्वरित निराकरण हेतु बेहतर कार्ययोजना बनाकर कार्य करने निर्देशित किया। उन्होंने राजस्व न्यायालय में लिए निर्णय पर कार्यवाही कर प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण करने कहा तथा रिकार्ड दुरूस्ती, डिजीटल हस्ताक्षरिकृत वाले खसरा एवं खातों का भी त्वरित निराकरण सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने शासकीय भूमि पर अतिक्रमण रोकने के लिए राजस्व अधिकारियों को सख्त कार्यवाही करने के लिए कहा।

इसी प्रकार उन्होंने डायवर्सन, भुईया पोर्टल में प्रविष्टी, ई-कोर्ट में राजस्व प्रकरणों की स्थिति, ई-डिस्ट्रिक्ट अंतर्गत आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के निराकरण की स्थिति, काॅल सेंटर तथा कलेक्टर जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों की स्थिति आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा करते हुए सभी विषयों पर आवश्यक प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने समय-सीमा में जांच प्रतिवेदन नहीं देने पर लोरमी पटवारी लोकेन्द्र सिंह मरावी को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

*मोबाईल से बातचीत कर प्रकरणों के निराकरण की ली जानकारी*

कलेक्टर  देव ने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान स्वयं आवेदकों से मोबाईल के माध्यम से बातचीत की और प्रकरणों के निराकरण की जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को स्वयं पहल करते हुए निराकरण की स्थिति की लगातार समीक्षा करने और पूरी तत्परता से कार्य करने के लिए कहा। जमीनी स्तर पर राजस्व प्रकरणों के बेहतर निस्तारण के लिए पटवारियों की कार्यशाला आयेजित करने के लिए निर्देशित किया। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मेनका प्रधान, एसडीएम मुंगेली प्रवीण तिवारी, पथरिया एडीएम बी. आर. ठाकुर, लोरमी एसडीएम गिरधारी लाल यादव सहित तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!