रायगढ़

कलेक्टर श्री सिन्हा के निर्देश पर श्रवण बाधित एवं मुकबधिर बालिकाओं का मौके पर बना राशन कार्ड

आगे की पढ़ाई एवं स्वरोजगार हेतु विभागीय योजनाओं का लाभ प्रदान करने के दिए अधिकारियों को निर्देश


कलेक्टर श्री सिन्हा ने सुनी जनसामान्य की समस्याएं, अधिकारियों को दिए निराकरण के निर्देश


आयोजित जनचौपाल में विभिन्न मांगों एवं शिकायतों के 100 आवेदन हुए प्राप्त

रायगढ़ (ट्रैक सिटी) रायगढ़ के ग्राम कुसमुरा निवासी श्रीमती राम बाई एवं पति दिलचंद अपनी बेटियां दिपिका, प्रेमलता एवं गंगाबाई के साथ जन चौपाल में राशन कार्ड एवं दिव्यांग पेंशन की मांग हेतु आवेदन लेकर पहुंचे थे। उनके पिता दिलचंद ने बताया कि उनकी तीनों बेटियां व पत्नी शत-प्रतिशत श्रवण एवं मुकबधिर हैं। उन्होंने राशन कार्ड एवं दिव्यांग पेंशन प्रदान करने के लिए निवेदन किया।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने उनके पिता से बेटियों की शिक्षा की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिन्हा ने बेटियों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने पर उनके पिता की सराहना की और मौके पर ही उन्होंने राशन कार्ड प्रदान किया एवं पेंशन प्रकरण की अतिशीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने उनकी दो बेटियों की आगे की शिक्षा हेतु समाज कल्याण, शिक्षा विभाग तथा स्व-रोजगार के लिए सिलाई मशीन प्रदान करने श्रम विभाग को निर्देशित किया। इसी तरह विकासखण्ड तमनार के ग्राम-धौराभांठा निवासी गोकुलचंद खम्हारी राशन कार्ड के संबंध में आवेदन लेकर पहुंचे थे। जिन्हें मौके पर ही राशन कार्ड प्रदाय किया गया।

इसी प्रकार तहसील खरसिया के ग्राम बानीपाथर निवासी राम कुमार रौतिया आज ट्रायसाइकल की मांग को लेकर जनचौपाल में आए थे। उन्होंने बताया कि अस्थि बाधित होने से उन्हें आने-जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, उन्होंने ट्राइसाइकल प्रदान करने का निवेदन किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने समाज कल्याण विभाग को उक्त आवेदन का निराकरण करने के निर्देश दिए।  विकासखंड तमनार के ग्राम केशरचुवां के ग्रामवासियों ने स्कूल भवन, बाउण्ड्री वाल एवं शौचालय के निर्माण की मांग हेतु आवेदन लेकर आए थे। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत केशरचुवां के आश्रित ग्राम कर्रापाली का स्कूल भवन जर्जर चुका हैं, जिससे बच्चों को पढ़ाई में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। स्कूल में शौचालय भी उपयोग लायक नही तथा बाउड्रीवाल नहीं होने से स्कूल परिसर में रोपित पौधे मवेशी से सुरक्षित नही है। ग्राम वासियों ने ग्राम नए भवन, शौचालय एवं बाउड्रीवाल निर्माण के लिए निवेदन किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आवेदन के निराकरण के लिए सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया।

आयोजित जनचौपाल में ग्राम पंचायत पंडरीपानी से लगे हुए क्षेत्र के लोगों ने पेयजल समस्या के निराकरण की मांग हेतु आवेदन लेकर आए थे। उन्होंने बताया कि बोर खोदने के पश्चात भी पानी नही होने से उन्हे दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन का कार्य किया जा रहा है, लेकिन उनके क्षेत्र में नल कनेक्शन नही पहुंचने से उनके परिवारों को पेयजल के लिए दिक्कतों का सामना कर पड़ रहा है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने पीएचई को आवेदन के निराकरण के निर्देश दिए।

जनचौपाल में पेंशन, राशन, राजस्व, चिकित्सा, पेयजल, भू-अर्जन, विद्युत, शिक्षा, वनअधिकार पत्र, पेंशन, श्रम, राशन आदि से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए। आज आयोजित जन चौपाल में कुल 100 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने सभी आवेदन को जिला स्तरीय अधिकारियों को प्राथमिकता से निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर आयुक्त निगम सुनील चंद्रवशी, संयुक्त कलेक्टर डी.आर.रात्रे, डिप्टी कलेक्टर एस.के.कंवर एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!