NEWS

केवल चार घंटे मे मिला बीपीएल कार्ड अब आसानी से होगा अनिता के कैंसर का इलाज

जल्दी दस्तावेज बनाने में ही नहीं जीवन बचाने में भी उपयोगी साबित हो रही मितान योजना

TRACK CITY NEWS मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की जन कल्याणकारी योजनाओं का असर अब सीधा दिखने लगा है । सरकार की डॉ ख़ूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना हो या मितान योजना, किसानों के लिए हो या ग़रीब शहरी परिवारों के लिए, राज्य सरकार ने प्रदेश के नागरिकों को सुविधाएं पहुँचाने कई योजनाएँ सफलता पूर्वक संचालित की है।सरकार की ऐसी ही एक योजना है मितान योजना । मितान योजना से शहरी इलाकों में 17 प्रकार के आवश्यक सरकारी दस्तावेज लोगों को घर पर ही आसानी से उपलब्ध हो रहे है। अब मितान योजना न केवल समय बचा रही है पर समय में आवश्यक दस्तावेज पहुंचाकर जीवन उपयोगी भी साबित हो रही है।

हाल ही मे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मितान योजना का विस्तार करते हुए राशनकार्ड बनाने की सुविधा भी इस योजना से जोड़ दी है जिसका त्वरित लाभ नागरिकों को मिलने भी लगा है। राजधानी के ओल्ड काशीनगर ज़ोन 10 की निवासी 60 वर्षीय अनीता राव को मितान योजना तुरंत राशन कार्ड बनकर मिल गया जिससे उन्हें कैंसर के इलाज में मदद मिल सकेगी। अनीता राव कैंसर की मरीज है और परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण उनका परिवार इसका खर्च उठाने में असमर्थ था। उन्हें अस्पताल में पता चला की राज्य सरकार द्वारा डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से 5 लाख तक के निशुल्क इलाज की सुविधा दी जाती है साथ ही आयुष्मान कार्ड नहीं होने पर भी राज्य में राशन कार्ड से योजना का लाभ लिया जा सकता है। अनीता जी के पुत्र दुर्गेश राव को जब यह पता चला तो उन्होंने मितान योजना के माध्यम से राशन कार्ड हेतु आवेदन किया। जिससे उन्हें मात्र 4 घंटे में ही राशन कार्ड बनाकर मितान द्वारा उपलब्ध करवा दिया गया।

दुर्गेश ने बताया कि मितान योजना के बारे में पता चलने पर उन्होंने मितान कॉलसेंटर में कॉल कर आवेदन किया। जिसके बाद मितान ने फोटो, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेज के माध्यम से उनका राशनकार्ड बनाकर अस्पताल में ही राशन कार्ड उपलब्ध करवाया। जिससे अब डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से उनकी मां का इलाज में मदद मिल सकेगी।
राशन कार्ड बनवाने वाले मितान गुलशन कुमार साहू ने बताया की कॉल सेंटर में टिकट जनरेट होने के बाद उन्होंने दुर्गेश राव से मिलकर दस्तावेज लिए और 4 घंटे में ही उनका राशन कार्ड बनवाकर उन्हें अस्पताल में उपलब्ध कराया।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाएं ना केवल सीधे तौर पर बल्कि अन्य जनहितकारी योजनाओं के साथ संबंधित होकर भी नागरिकों को लाभ पहुंचा रही है। जैसा कि इलाज के लिए डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ लेने इस परिवार को मितान योजना द्वारा कुछ घंटों में हो राशन कार्ड उपलब्ध करवाकर किया गया।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!