कोरबा

कॉलेजो से माँगा गयी वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने वाले छात्रों की जानकारी

लीड कॉलेज ने निजी व शासकीय महाविद्यालयों से माँगी जानकारी

कोरबा/ट्रैक सिटी न्यूज़। स्कूल की पढ़ाई पूरी कर कॉलेज की दहलीज में कदम रखने वाले नौजवानों की उम्र नए मतदाता के रूप में नामजद करने की ओर होती है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने उन्हें मतदान के लिए पंजीकृत करने और मतदान के लिए जागरुक करने की प्रक्रिया भी तेज कर दी है।
इसी क्रम में कॉलेजों को भी जिम्मेदारी दी गई है कि वे अपने नव प्रवेश विद्यार्थियों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने आनलाइन पंजीयन के लिए प्रेरित करें। इस संबंध में अग्रणी संस्था ईवीपीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर.के. सक्सेना ने कहा कि जिले के महाविद्यालयों को दी गई जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए अब तक अपने कितने विद्यार्थियों का पंजीयन कराया, इसकी जानकारी माँगी गयी हैं।
एसडीएम के मौखिक निर्देश का पालन सुनिश्चित करने जिले की अग्रणी उच्च शिक्षण संस्था शासकीय इंजीनियर विश्वेसरैया स्रातकोत्तर महाविद्यालय की ओर से एक पत्र सभी शासकीय एवं निजी कॉलेजों को जारी किया गया है। फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अर्हता तिथि एक जनवरी 2023 के अंतर्गत नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं का आनलाईन मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की जानकारी 29 नवंबर तक भेजने की बात कहते हुए अग्रणी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर.के. सक्सेना ने यह पत्र जारी किया है। डॉ. सक्सेना ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निदेर्शानुसार निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अर्हता तिथि एक जनवरी 2023 के अंतर्गत महाविद्यालय में नवप्रवेशित छात्र-छात्राओं का मतदाता सूची में शत-प्रतिशत आनलाईन पंजीयन कराने एवं पूर्व से पंजीकृत विद्यार्थियों को मतदाता परिचय पत्र के इपिक नंबर से आधार नंबर को सिडिंग करने हेतु विशेष शिविर लगाकर पंजीकृत करने हेतु निर्देश प्राप्त हुआ था।
इस आदेश के परिपालन में जिले के सभी शासकीय एवं निजी महाविद्यालय में सत्र 2022-23 में नवप्रवेशित छात्र-छात्राओं का मतदाता सूची में आनलाईन नाम जुड़वाने पंजीयन की जानकारी 28 नवंबर की स्थिति में निर्धारित प्रारूप में 29 नवंबर तक अनिवार्य रूप से भेजने कहा गया है। ताकि निर्धारित समय एवं आवश्यकता के अनुसार यह जानकारी जिला प्रशासन को प्रस्तुत की जा सके।
कमला नेहरू कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रशांत बोपापुरकर ने बताया कि स्कूल से निकलकर ग्रेज्युएशन करने वाले नवीन मतदाताओं को मतदाता सूची में अपने नाम जोड़कर वोट देने का अधिकार प्राप्त करने की व्यवस्था को और भी अधिक सरल व सहज बनाने की एक नई व अनुकरणीय पहल शुरू की गई है। उच्च शिक्षा संचालनालय के निर्देश पर उच्च शिक्षण संस्थानों को जिम्मेदारी देते हुए अपनी वेबसाईट में वोटर पोर्टल की लिंक की सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने कहा गया था, ताकि नए व युवा मतदाता भी अपने नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने ऑनलाइन पंजीकरण के लिए अपने कॉलेज की वेबसाईट में फ्लैश होने वाले वोटर पोर्टल की लिंक के माध्यम से सीधे पोर्टल में लॉगइन कर ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकें। आदेश का पालन सुनिश्चित करते हुए सुविधा प्रदान की जा रही है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!