मुंगेली

दिव्यांगजनों के लिए आयोजित शिविर में 100 से अधिक दिव्यांग हुए लाभान्वित

 

विधायक एवं कलेक्टर ने दिव्यांगनजनों को प्रदान किया सहायक उपकरण

दिव्यांगजनों के लिए समय-समय पर ऐसे शिविर का आयोजन जरूरी: विधायक श्री मोहले

दिव्यांगजनों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध: कलेक्टर

मुंगेली, ट्रैक सिटी/ जिला कलेक्टोरेट स्थित जनदर्शन कक्ष में आज जिले के दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण प्रदान करने, दिव्यांग प्रमाणीकरण एवं चेक वितरण के लिए निःशुल्क शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 100 से अधिक दिव्यांगजन लाभान्वित हुए। मुंगेली विधायक पुन्नूलाल मोहले और कलेक्टर राहुल देव ने 30 दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग, 02 को ट्रायसायकल, 03 को व्हील चेयर, 14 को श्रवण यंत्र, 04 को कमरपट्टा, 05 को छड़ी, 03 को बैसाखी, 01 को वाॅकर प्रदान किया। इसी तरह 19 दिव्यांग छात्रों को छात्रवृत्ति योजना और 02 दिव्यांगजनों को दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत प्रतिकात्मक चेक का वितरण किया। शिविर में दिव्यांगजनों का शारीरिक परीक्षण, दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने तथा नवीनीकरण की कार्यवाही की गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिव्यांगजनों का ब्लड प्रेशर, शुगर जांच किया गया और उन्हें निःशुल्क दवाई तथा आवश्यक परामर्श दिया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत भगवान धन्वंतरी और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर की गई। इस अवसर पर विधायक श्री मोहले ने दिव्यांगजनों को संबोधित करते हुए कहा कि शासन-प्रशासन द्वारा समय-समय पर दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए ऐसे शिविर का आयोजन होते रहना चाहिए। आज शिविर में चिन्हांकित दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग, सहायक उपकरण का वितरण किया गया। इससे दिव्यांगजनों को काफी लाभ मिलेगा और उनके जीवन जीने की राह आसान होगी। उन्होंने कहा कि बहुत पहले दुर्घटना के दौरान मेरे पैर में काफी चोट आई थी, इसके कारण मुझे काफी परेशानी हुई थी, तो मैं समझ सकता हूं जिनका हाथ-पैर न हो, उनके जीवन में कितनी कठिनाई होती होगी। उन्होंने दिव्यांगजनों को शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और उन्हें लाभ उठाने प्रेरित किया।
कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के संवेदनशील सोच के अनुरूप आज इस शिविर का आयोजन किया गया है, ताकि दिव्यांगजन समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकें। उन्होंने कहा कि विगत दिनों ग्राम खुड़िया में पीएम जनमन योजना के तहत आयोजित शिविर में 30 दिव्यांगजनों का शारीरिक परीक्षण एवं माप लिया गया था, जिसके बाद आज उन्हें कृत्रिम अंग प्रदान किया गया है। कृत्रिम अंग मिलने पर दिव्यांगजनों के चेहरे में खुशी देखकर काफी अच्छा महसूस हो रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए जिला प्रशासन द्वारा हरसंभव प्रयास किया जा रहा है, श्रवण एवं वाक बाधित बच्चों के लिए जिला मुख्यालय में आवासीय विद्यालय संचालित किया गया है। इसी तरह मानसिक दिव्यांगजनों के लिए घरौंदा कल्याणी आश्रम खोला गया है। रामगढ़ में संचालित आनंदाश्रम में भी सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। पूर्व विधायक तोखन साहू ने जिला प्रशासन द्वारा दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गिरिजा शंकर जायसवाल, जिला पंचायत सीईओ प्रभाकर पाण्डेय, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती रजनी सोनवानी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक गिरीश शुक्ला, समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक शारदा जायसवाल संबंधित अधिकारी और बड़ी संख्या में दिव्यांगजन मौजूद रहे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!