Korba

मानव सेवा मिशन ने प्रशांति वृद्धा आश्रम के बुजुर्गों के साथ मनाया अपना स्थापना दिवस।

कोरबा (ट्रैक सिटी)/ बालको संयत्र में कार्य करने वाले युवाओं की समाज सेवी संस्था मानव सेवा मिशन ने अपने स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर प्रशांति वृद्धा आश्रम पहुंच कर वृद्ध जनों के साथ अपना स्थापना दिवस मनाया और उन्हें फल के साथ साथ राशन सामग्री का वितरण किया। बुजुर्गों ने मानव सेवा मिशन के कार्यों की तारीफ करते हुए सभी सदस्यों को आशीर्वाद प्रदान किया। मानव सेवा मिशन ने राशन के रूप में चांवल, दाल, तेल, आलू, प्याज, पोहा, हल्दी, मिर्च, मसाला, हरी सब्जी प्रदान किया।

जरूरतमंदों की सेवा को सर्वोपरि मान कर कार्य करने वाली युवाओं की समाज सेवी संस्था मानव सेवा मिशन विगत चार वर्षों से पूरे कोरबा जिले में जरूरतमंदों को चिन्हांकित कर उन्हे अपनी सेवाएं प्रदान करते आ रही है।

वर्ष 2020 में कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ रहे जरूरतमंद ग्रामीण लोगों को राशन उपलब्ध कराने के लिये मानव सेवा मिशन की स्थापना की गई थी, लॉक डाउन के समय जरूरतमंदों को सूखा राशन उपलब्ध हो सके उसके लिये लोगों तन मन धन से निस्वार्थ सहयोग किया, इस अभियान के तहत मानव सेवा मिशन ने बालको एवं आसपास के लगभग 30 गांवो में 2000 पैकेट राशन और 50 क्विंटल चांवल का वितरण किया था। लॉक डाउन के बाद भी सक्रिय सदस्यों के विचार से इस अभियान को आगे सेवा कार्य के रूप में जारी रखने का निर्णय लिया था जो आजतक अनवरत रूप से जारी है, इन चार वर्षों में पहाड़ी कोरवा जनजाति के लोगों को विभिन्न प्रकार की सेवा उपलब्ध कराई गई जिसमें प्रमुख हैं सुखा राशन, बच्चों को कपड़े, चप्पल, महिलाओं को साड़ी, बरसात के लिये छतरी, घर ढंकने के लिये प्लास्टिक, सब्जी भाजी के बीज, फलदार पौधे, होली पर मिठाई, रंग, गुलाल, पिचकारी, तीज पर्व पर महिलाओं को साड़ी एवं श्रृंगार सामग्री, दीपावली पर मिठाई, फटाके, ठंढ के दिनों में कोरबा शहर के बेघर, बेसहारा लोगों को कंबल वितरण, जंगलों में निवासरत कोरवा और बिरहोर जनजाति के लोगों को कंबल वितरण के साथ कुष्ठ पीड़ित परिवारों और वृद्धाश्रम के लोगों को भोजन, कंबल एवं अन्य सामग्री वितरण किया जाता रहा है। स्कूली बच्चों को जूते, मोजे, स्वेटर, ज्योमेट्री बॉक्स, कंपास, पानी बॉटल, ड्राइंग शीट, कॉपी प्रदान किया जाता रहा है।छत्तीसगढ़ शासन के आह्वाहन पर स्कूली बच्चों को न्योता भोज प्रदान किया गया। इन सबके अलावा अतिजरूरतमंद परिवारों को आर्थिक रूप से भी सहयोग किया गया है जिसमें बेटियों को शादी के लिये, परिवार के मुखिया का दुर्घटना हो जाने पर इलाज के लिये और मुखिया के आकस्मिक निधन हो जाने पर परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान किया गया है।

सेवा कार्य में मानव सेवा मिशन के केशव चन्द्रा, अमर पटेल, राजेश धीवर, अशोक पटेल, संजय विजयवर्गीय, मनोज सिंह, कमलेश बोहरपी, लिलेश्वर शर्मा, पीतम लाल सोमनकर, माधुरी चन्द्रा, सुषमा सिंह, उमा सिंह मौर्य, वर्षा बोहरपी, पुष्पा चन्द्रा, राजकुमारी चन्द्रा, कृतिका चन्द्रा, लक्ष्मण दास, रेवती रमण चन्द्रा, लकेश्वर दास, प्रशांति वृद्धा आश्रम के केयर टेकर वीरू यादव एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!