मुंगेली

श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में स्केटिंग, लान टेनिस, वॉलीबॉल मैदान और तायक्वांडो खेल प्रशिक्षण केंद्र का किया गया लोकार्पण

एक ही जगह जिले के खिलाड़ियों को विभिन्न खेलों के लिए मिलेगी सुविधा

विधायक और कलेक्टर ने लाॅन टेनिस व रस्साकस्सी खेल में आजमाया हाथ, खिलाड़ियों का किया उत्साहवर्धन

मुंगेली 07 मार्च 2024// जिले के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने और उनकी प्रतिभा निखारने के लिए आज जिला मुख्यालय स्थित डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में विभिन्न खेल मैदानों और प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया गया। विधायक पुन्नूलाल मोहले ने मुखर्जी स्टेडियम में स्केटिंग, लाॅन टेनिस, वॉलीबॉल मैदान और तायक्वांडो प्रशिक्षण केंद्र का लोकार्पण किया। इसके बाद उन्होंनेे कलेक्टर राहुल देव के साथ खिलाड़ियों से मुलाकात की और उनसे परिचय प्राप्त करते हुए तायक्वांडो और स्केटिंग खेल के प्रदर्शन का अवलोकन किया। इस दौरान विधायक और कलेक्टर अपने आपको खेलने से रोक नहीं सके और उन्होंने लाॅन टेनिस और रस्साकस्सी खेल में हाथ आजमाकर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। साथ ही खिलाड़ियों को विभिन्न खेल परिसरों के लोकार्पण के लिए बधाई दी और लाभ उठाने की अपील की।

विधायक श्री मोहले ने कार्यक्रम में खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में विभिन्न खेलों के लिए सर्व सुविधायुक्त  मैदान का निर्माण किया गया है। खेल से शरीर का व्यायाम होता है, मन भी स्वस्थ रहता है, जिससे हम बीमारियों से दूर रहते हैं। साथ ही पढ़ने, लिखने में भी मन लगता है। इसलिए हमें जीवन में खेल को जरूर शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के समय में खेल में भी अपना कैरियर बनाया जा सकता है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाले खिलाड़ियों को मेरिट के आधार पर शासकीय सेवा में अवसर प्रदान की जाती है। किसी भी कार्य में सफलता हासिल करने के लिए लगन के साथ कड़ी मेहनत करना जरूरी है। उन्होंने स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए खेल सुविधा के विस्तार के लिए 10 लाख रुपए की घोषणा की।
कलेक्टर श्री देव ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि अपने अंदर खेलने की भावना जीवित रखें, जिससे शरीर भी स्वस्थ रहेगा और मन भी प्रफुल्ल्ति रहेगा। उन्होंने कहा कि स्टेडियम में बाॅक्सिंग, बैडमिंटन, मलखंब, बाॅॅस्केटबाल, वालीबाल, टेनिस, एथलेटिक्स, फुटबाल, क्रिकेट और टेबल टेनिस सहित विभिन्न खेलों के लिए सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। आगे और इसमें विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारतीय खेल प्राधिकरण से अनुमति मिलने के बाद खेलो इंडिया स्कीम के तहत फुटबाल प्रशिक्षण केन्द्र की भी स्थापना की गई है, जिसमें जिले कई खिलाड़ी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने खिलाड़ियों को मैदान का बेहतर उपयोग करते हुए जिले का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित किया। नगर पालिका मुंगेली के कार्यकारी अध्यक्ष मोहन मल्लाह ने कहा कि पढ़ाई के साथ खेलकूद भी जीवन का महत्वपूर्ण अंग है। नियमित खेल खेलने से स्वास्थ्य भी तंदुरूस्त रहता है। वरिष्ठ खेल अधिकारी श्री संजय पाल ने बताया कि एक ही स्थान में 12 प्रकार के खेल की सुविधाएं उपलब्ध है। यहां खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर मिलेगा और राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने खेल का प्रदर्शन कर सकेंगे। मंच का संचालन महिला बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक श्रीमती विभा मसीह और शिक्षक रामपाल सिंह ने किया।
जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता के विजेता खिलाड़ियों को किया गया सम्मानित

डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें विजेता प्रतिभागियों को शील्ड व ट्रैक सूट प्रदान कर सम्मानित किया गया। कबड्डी में पथरिया से दिव्या मरकाम व दल विजेता और लोरमी से रितु पट्टा व दल उपविजेता तथा वालीबाल में लोरमी से इंद्राणी ध्रुव व दल विजेता और मुंगेली से आरती ठाकुर व दल उपविजेता रही। इसी तरह एथलेटिक्स 100 मीटर में लोरमी से बबीता ध्रुव प्रथम, पथरिया से रितु निषाद द्वितीय, मुंगेली से चंचल निर्मलकर तृतीय, एथलेटिक्स लम्बीकूद में पथरिया से अमरीका मरावी प्रथम, मुंगेली से राधा यादव द्वितीय, लोरमी से अंजली तिलगाम तृतीय, एथलेटिक्स ऊंचीकूद से पथरिया से दिव्या मरकाम, लोरमी से अंजली तिलगाम द्वितीय, मुंगेली से खुबन निषाद तृतीय, बाॅक्सिंग में मुंगेली से ममता जोशी प्रथम, लोरमी से पायल कश्यप द्वितीय, लोरमी से पूनम विश्वकर्मा तृतीय और रस्साकस्सी में पथरिया से शीतला साहू व दल विजेता और लोरमी से भुनेश्वरी व दल उप विजेता रही। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक, मुंगेली एसडीएम प्रवीण तिवारी सहित संबंधित अधिकारी, पार्षदगण, बड़ी संख्या में खेलप्रेमी और नागरिकगण मौजूद रहे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!