Korba

सार्वजनिक व औद्योगिक प्रतिष्ठान मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में देंगे सक्रिय सहभागिता

 

विभिन्न दृश्य श्रब्य माध्यमों, आयोजनों फ्लैक्स, बैनर, पोस्टर व अन्य गतिविधियों से मतदाताओं को अनिवार्य मतदान हेतु करेंगे प्रेरित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजीत वसंत के मार्गदर्शन तथा सीईओ जिला पंचायत संबित मिश्रा व निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई के दिशा निर्देशन में एसडीएम कोरबा ने ली प्रतिष्ठानों की बैठक, दिए आवश्यक निर्देश

कोरबा,ट्रैक सिटी। कोरबा के समस्त सार्वजनिक व औद्योगिक प्रतिष्ठान लोकसभा निर्वाचन 2024 के मद्देनजर संचालित किए जा रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करते हुए अपने आधिपत्य वाले क्षेत्रों, आवासीय कालोनियों आदि में विभिन्न दृश्य व श्रब्य माध्यमों आयोजनों, फ्लैक्स, बैनर, पोस्टर, रैली आयोजन व अन्य गतिविधियों से मतदाताओं, विशेषकर प्रतिष्ठानों में कार्यरत श्रमिकों, कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मतदान करने हेतु प्रेरित व प्रोत्साहित करेंगे। 01 मई श्रमिक दिवस के मौके पर विशेष कार्यक्रम आयोजित कर अनिवार्य मतदान के लिए श्रमिकों कर्मचारियों को मार्गदर्शन देंगे, साथ मतदान के दिन श्रमिकों को मतदान हेतु एक निश्चित समयावधि का अवकाश देंगे।
यहॉं उल्लेखनीय है कि विगत चुनावों में सार्वजनिक व औद्योगिक प्रतिष्ठानों के रहवासी व आवासीय क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों में मतदान का प्रतिशत अत्यंत कम व निराशाजनक रहा है। शत प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करें, यह जिला प्रशासन का लक्ष्य है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजीत वसंत के मार्गदर्शन में इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु व्यापक पैमाने पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम संचालित हो रहे हैं तथा इस अभियान से सभी को जोड़ा जा रहा हैं। इसी कड़ी में आज कलेक्टर श्री अजीत वसंत के मार्गदर्शन व निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई तथा जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा के दिशा निर्देशन में एसडीएम केरबा श्री श्रीकांत वर्मा ने निगम के मुख्य प्रशासनिक भवन साकेत में कोरबा नगर के सभी सार्वजनिक व औद्योगिक प्रतिष्ठानों की बैठक लेकर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में प्रतिष्ठानों की विशेष सक्रिय सहभागिता पर बिन्दुवार चर्चा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होने कहा कि पूर्व के चुनावों में यह बात परिलक्षित हुई है कि सार्वजनिक व औद्योगिक प्रतिष्ठानों के आवासीय क्षेत्रों वाले मतदान केन्द्रों में मतदान का प्रतिशत अत्यंत कम रहा है, जो अफसोसजनक है, सभी प्रतिष्ठान मतदाता जागरूकता की दिशा में पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करें तथा विभिन्न माध्यमों से अपने कर्मचारियों, श्रमिकों व अन्य मतदाताओं को अनिवार्य मतदान हेतु प्रेरित व प्रोत्साहित करें। उन्होने कहा कि अपने आधिपत्य वाले क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों को माडल के रूप में डेकोरेट करें, सेल्फी प्वाइंट बनाए ताकि लोगों का आकर्षण बढे़ तथा वे मतदान हेतु मतदान केन्द्रों का रूख करें। उन्होने कहा कि मतदान दिवस तक प्रतिदिन विविध जागरूकता गतिविधियों को संचालित करें, इवेंट आयोजित करें तथा अपने कर्मचारियों व श्रमिकों को मतदान की शपथ दिलाएं। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा 27 अप्रैल को बाईक रैली का आयोजन किया गया है, इस रैली में भी प्रतिष्ठान के अधिकारी कर्मचारी अपने-अपने बैनर के साथ सम्मिलित हो, उन्होने बताया कि बाईक रैली में हेलमेट को अनिवार्य किया गया है।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने हरसंभव प्रयास

बैठक के दौरान सार्वजनिक व औद्योगिक प्रतिष्ठानों के अधिकारियों ने कहा कि जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में हम सभी प्रतिष्ठानों द्वारा कर्मचारियों को मतदान हेतु लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है, साथ ही होर्डिंग, पम्पलेट, क्लब की गतिविधियों, विद्यालयों आदि के माध्यम से मतदाता जागरूकता का कार्य आगे किया जाएगा। उन्होने कहा कि मतदाता जागरूकता संबंधी स्लोगन, मतदान तिथि व समय सहित आवासीय क्षेत्र की दीवालों पर अंकित कराकर लोगों को अनिवार्य मतदान के प्रति प्रेरित व प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारी संघों के माध्यम से श्रमिकों में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के साथ-साथ अन्य विभिन्न प्रचार प्रसार माध्यमों से इस दिशा में कार्य करेंगे। मतदान केन्द्रों को डेकोरेट कर माडल के रूप में सुसज्जित करने के साथ ही अन्य गतिविधियों का संचालन भी होगा।
बैठक के दौरान अपर आयुक्त विनय मिश्रा, उपायुक्त द्वय बी.पी.त्रिवेदी एवं पवन वर्मा, बालको पी.आर.ओ. सुचि मिश्रा, बालको एसोसिएट आयुष सिंह, एस.ई.सी.एल. कुसमुण्डा के रोहित श्रीवास्तव, एस.ई.सी.एल. कोरबा की प्रबंधक किरण डागा, एच.टी.पी.एस. वेस्ट के अभियंता एस.एस.कंवर, ई.ई. गंगाधर वरले, एन.टी.पी.सी. के डी.जी.एम. सुमित राय, डी.एस.पी.एम. के सीनियर केमिस्ट शैलेन्द्र शुक्ला आदि के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!