कोरबा

आजीविका के केंद्र के रूप में विकसित हो रहे जिले के गौठान – कलेक्टर श्री झा

करतला के गौठान में हुआ जिला स्तरीय गोवर्धन पूजा कार्यक्रम

 

कोरबा / करतला विकासखंड के ग्राम पंचायत करतला स्थित गौठान में जिला स्तरीय गोवर्धन पूजा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर संजीव झा ने जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों की मौजूदगी में गौठान में गायों को तिलक लगाकर माला पहनाया और अन्नकूट का प्रसाद खिला कर गोवर्धन पूजा की परंपरा निभाई। कलेक्टर ने इस अवसर पर कहा कि गोवर्धन पूजा का धार्मिक व सांस्कृतिक महत्व है। यह पूजा पहले से होते रहा है। शासन द्वारा नरवा गरवा, घुरवा व बारी योजना के तहत संचालित गौठानों में इस तरह के धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होने लगा है। इस तरह गौठान भी अब हमारे विभिन्न मान्यताओं और परंपराओं के साक्षी भी बनने लगे हैं। उन्होंने कहा की गौठानों के माध्यम से आज न केवल मवेशियों का संरक्षण हो रहा है बल्कि यहां से जुड़कर स्व. सहायता समूह की महिलाएं व ग्रामीण अपने लिए आजीविका के साधन भी जुटा रहे हैं। गोबर विक्रय, वर्मी कंपोस्ट खाद विक्रय कर वे लाभ अर्जित कर रहे हैं। गौठानों में गोबर से खाद बनाने के अलावा उनको अन्य योजनाओं से भी जोड़ने की दिशा में काम हो रहा है। कलेक्टर ने कहा कि गौठानों को मवेशियों के संरक्षण व अन्य कार्यों तक सीमित न रखकर आजीविका के आदर्श केंद्र बनाने की मंशा के साथ काम करना चाहिए। इसके लिए ग्राम पंचायत समिति, गौठान प्रबंधन समिति व ग्रामवासियों और किसानों को समन्वय के साथ काम करना चाहिए। इस दौरान गौठान का निरीक्षण के साथ ही कलेक्टर श्री झा ने गौठान की व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली । कलेक्टर ने गौठान प्रबंधन समिति के कार्यों की प्रशंसा की और उन्होंने धान बिक्री का काम होने के बाद ग्रामीण किसानों को गौठानों के लिए स्वेच्छा से पैरा दान करने के लिए प्रेरित करने के लिए कहा। इस अवसर पर कलेक्टर ने करतला गौठान में मवेशियों की देखरेख और उनको चराने का काम करने वाले चरवाहा सुर सिंह और उनकी पत्नी श्रीमती सजन सिंह का श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। कलेक्टर ने करतला में पुरखों से बैगा का काम करने वाले परिवार के सदस्य बैगा रत्थू सिंह का भी सम्मान किया। करतला के गौठान में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत के सीईओ नूतन कंवर, कोरबा एसडीएम श्रीमती सीमा पात्रे, करतला जनपद सीईओ सुश्री रुचि शार्दुल, करतला ग्राम पंचायत सरपंच श्रीमती भुवनेश्वरी बाई महंत, उपसरपंच शैलेंद्र राय, करतला गौठान प्रबंधन समिति के अध्यक्ष शैलेष राय सहित कृषि पशु चिकित्सा व अन्य विभागों के अधिकारी और कर्मचारी व ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के लिए है अवसर
कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के क्षेत्र में प्राथमिकता से कार्य कर रही है। इसके लिए गांव में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित करने की योजना पर भी काम चल रहा है। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के लिए शासन उद्यमियों को निशुल्क जमीन, शेड,पानी और इसके लिए जरूरी अन्य संसाधन उपलब्ध करा रही है। करतला ग्राम पंचायत में भी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की अपार संभावना है। इसके लिए सबको मिलकर अवसर बनाना चाहिए। जिला प्रशासन इस कार्य में हर संभव करेगा।

वर्मी कंपोस्ट बेचकर 1.28 लाख रुपए की आमदनी
करतला ग्राम पंचायत के गौठान प्रबंधन समिति ने बताया कि गोठान में मवेशी संरक्षण के साथ ही समूह के लोग आजीविका के लिए भी काम कर रहे हैं। जिसके तहत गोबर खाद, वर्मी कंपोस्ट खाद भी बनाया जा रहा है। यहां तक वर्मी कंपोस्ट खाद बेच कर समूह के लोग 1 लाख 28 हजार रुपए से अधिक की आय अर्जित कर चुके हैं।

किसानों को किट का वितरण किया गया
करतला गौठान परिसर में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर ने किसानों को तिवरा व मसूर किट का वितरण किया। करतला के ग्रामीण रामायण सिंह व जगलाल को तिवरा किट वितरण किया गया। कार्तिक राम व नत्थू सिंह को मसूर किट दिया गया। यहां पशु चिकित्सा विभाग की ओर से चिकित्सा शिविर भी आयोजित किया गया था जिसमे कलेक्टर ने मवेशियों के टीकाकरण की जानकारी लेने के साथ ही शत-प्रतिशत टीकाकरण के निर्देश दिए।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!