रायगढ़

एनटीपीसी लारा में मनाया गया 51 वां राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

एनटीपीसी लारा में दिनांक 4 मार्च को 51 वां राष्ट्रीय  सुरक्षा दिवस परियोजना परिशर में मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मनीष श्रीवास्तव, उप निदेशक (औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा) रायगढ़ द्वारा सुरक्षा ध्वजा रोहण  किया गया एवं उपस्थित कर्मचारीगण, ठेका श्रमिक एवं ठेका संस्थाओं के अधिकारियों को संबोधित करते हुए सुरक्षा को सर्वोपरी मानते हुए कार्यस्थल पर सम्पूर्ण सुरक्षा को अपनाते हुए सुरक्षित कार्य करने के लिए सभी संबोधितों को आग्रह किया। हमारी सुरक्षा हमारे हाथ में है और इसकी पहचान करना हमारी पहला कार्य है। किसी भी कार्य को करने से पहले इससे जुड़ी खतरा का आकलन करना प्रथम कार्य है साथ ही पूरी सुरक्षा के साथ कार्य करना है। इसी में ही समझदारी है। इस वर्ष की सुरक्षा दिवस थीम है “सुरक्षा संस्कृति के विकास हेतु युवाओं को प्रोश्चहित करें”।

उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कार्यकारी निदेशक (एनटीपीसी लारा) आलोक गुप्ता ने कहा कोई भी श्रमिक हो कर्मचारी हो उसका जीवन अनमोल है, किसी भी दुर्घटना होने से उस व्यक्ति के साथ साथ उसका परिवार, संगठन एवं समाज प्रभावित होते है, इसी लिए हम सभी को सुरक्षा  मानकों के अनुरूप कार्य करते हुए जीवन व्यतीत करना  है।

एनटीपीसी लारा छत्तीसगढ़ की रायगढ़ जिला में स्थित विद्युत परियोजना है जिस की वर्तमान में स्थापित क्षमता 1600 मेगावाट है। उत्पादित बिजली का 50 प्रतिशत यानि 800 मेगावाट छत्तीसगढ़ की ऊर्जा आवश्यकता को पूरा कर रहा है। एनटीपीसी देश की एक मानी जानी महारत्न कोंपनी है।  देश भर में स्थित बिजली सायंत्रों में सुरक्षा की सभी मानकों का पालन करते हुए बिजली का उत्पादन कर देश की ऊर्जा जरूरत को पूरा किया जा रहा है।

कर्मचारीओं, ठेका श्रमिकों में सुरक्षा आदोतों की विकशित करने के लिए एनटीपीसी लारा द्वारा सम्पूर्ण सुरक्षा प्रणाली अपनाता जा रहा है। जिस में हर प्रकार के कार्य के लिए उससे जुड़े खतरों को आकलन कर सुरक्षित कार्य प्रणाली आपनया जा रहा है। साथ ही नियमित अंतराल पर सड़क सुरक्षा सप्ताह, अग्नि सुरक्षा सप्ताह, सूचना प्रोद्योगिकी सुरक्षा सप्ताह आदि मानते हुए कर्मचारी, ठेका श्रमिक एवं ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस की मौके पर एनटीपीसी लारा में सुरक्षा सप्ताह मनाई जाएगी इसकी अंतर्गत कर्मचारीओं,  बच्चों, गृहिणीओ, एवं ठेका श्रमिकों को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी एवं पुरस्कृत किया जाएगा।

इस अवसर पर परियोजना की विभिन्न विभाग एवं अनुभाग स्तर पर सुरक्षा मानकों का बेहेतर शपालन करने के लिए ठेका श्रमिक, ठेकेदार एवं विभाग को मुख्य अतिथि मनीष श्रीवास्तव, डिप्टी डाइरेक्टर(औद्यगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा) आलोक गुप्ता, कार्यकारी निदेशक (लारा) एवं महाप्रबंधकगण की उपस्थिती में पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर महाप्रबंधक (अनुरक्षण) अखिलेश सिंह, महाप्रबंधक (प्रचालन) समरेन्द्र कुमार रॉय, महाप्रबंधक (ईंधन प्रबंधन) राजीव रंजन, विभागधक्ष, वरिष्ठ अधिकारी कर्मचारी, ठेका श्रमिक उपस्थित थे।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button