IMG-20230125-WA0035
IMG-20230125-WA0037
IMG-20230125-WA0038
कोरबा

कलेक्टर रानू साहू ने सुनी लोगों की समस्याएं

तीन दिव्यांगजनों को जनचौपाल में ही दिलाया मोटराइज्ड ट्राइसिकल

राजस्व प्रकरणों को तत्काल निराकरण करने के दिए निर्देश

आज जनचौपाल में 64 लोगों ने बताईं अपनी समस्याएं

कोरबा/प्रति मंगलवार आयोजित होने वाले जनचौपाल में आज जिले वासियों ने अपनी समस्याओं, शिकायतों और सुझावों को जिला प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत किए। कलेक्टर रानू साहू ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित जनचौपाल में लोगों की समस्याएं सुनी और उनके त्वरित निदान के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए। जनचौपाल में जिले के दूर दराज के इलाकों सहित शहरी क्षेत्रों से भी लोग कलेक्टोरट पहुंचे। आज जन चौपाल में आज 64 लोगों ने कलेक्टर श्रीमती साहू को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। जनचौपाल में ग्राम बेंदरकोना के निवासी श्री काशीराम महिलांगे ने अपनी जमीन की चौहद्दी प्राप्त करने से संबंधित आवेदन प्रस्तुत किया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने जनचौपाल में ही एसडीएम कोरबा को श्री महिलांगे को तत्काल चौहद्दी प्रदान करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने जनचौपाल में राजस्व संबंधित प्रकरणों केे तत्काल निराकरण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व निरीक्षक, पटवारियों की ड्यूटी लगाकर राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण करने के लिए निर्देशित किया। इसी प्रकार ग्राम गढ़ उपरोड़ा की जय महामाया महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं ने समूह को बैंक ऋण दिलाने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ और लीड बैंक मैनेजर को महिला समूह को ऋण दिलाने आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश मौके पर दिए। जनचौपाल में पावर हाउस रोड कोरबा निवासी मंजीत सिंह राजपाल ने घरेलू विद्युत कनेक्शन में अनियमित और बढ़ा हुआ बिजली बिल दिए जाने की शिकायत की। इस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने बिजली विभाग के अधिकारियों को जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश मौके पर ही दिए। जनचौपाल में नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय, जिला पंचायत के सीईओ  नूतन कंवर, अपर कलेक्टर  सुनील नायक सहित सभी अनुविभागों के एसडीएम और सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे।
जनचौपाल में सेवा निवृत्त शिक्षक  भागवत सिंह पोर्ते ने पेंशन राशि अप्राप्त होने से संबंधित आवेदन प्रस्तुत किए। इस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने जिला पंचायत सीईओ, जिला शिक्षा अधिकारी और कोषालय अधिकारी की संयुक्त टीम गठित कर मामले की पूरी जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने  भागवत सिंह की पेंशन राशि अप्राप्त होने से संबंधित प्रकरण का त्वरित निराकरण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए। इसी प्रकार जमनीपाली निवासी श्री जय नारायण अग्रवाल ने अपने जमीन की त्रुटिपूर्ण सीमांकन से संबंधित शिकायत कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किये। कलेक्टर श्रीमती साहू ने तत्काल मामले की जांच कर आवेदक के सीमांकन से संबंधित शिकायत का निराकरण करने के निर्देश एसडीएम कोरबा को मौके पर दिए। जनचौपाल में जमीन संबंधी नामांतरण, मुआवजा प्रकरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों की स्वीकृति, आवास योजना से लेकर विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए भी लोगों ने कलेक्टर से मिलकर आवेदन दिए। कलेक्टर ने जनचौपाल में प्राप्त हुए शिकायतों के संबंध में आवश्यक कार्रवाई कर नागरिकों को लाभांवित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर ने तीन दिव्यांगजनों को दिलाया मोटराईज्ड ट्राइसिकल- कलेक्टर के निर्देश पर जनचौपाल में आज तीन दिव्यांगजनों को मोटराईज्ड ट्राइसिकल और एक बुजुर्ग को सुनने की मशीन प्रदान किया गया। ओबीसी वर्ग सामाजिक समिति व्हील चेयर क्रिकेट टीम के सदस्य श्री संजय सिंह एवं श्री गौरीशंकर बरेठ को मोटराईज्ड ट्राइसिकल दिया गया। जनचौपाल में आये दिव्यांग युवक  लक्की सोनी को भी मोटराईज्ड ट्राइसिकल दिया गया। ट्राइसिकल मिलने पर दिव्यांगजनों ने जिला प्रशासन का आभार जताया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने काशीनगर निवासी 82 वर्षीय बुजुर्ग श्री दामोदर प्रसाद की सुनने की समस्या को जानकर तत्काल बुजुर्ग को सुनने की मशीन और हैंड स्टीक मौक पर ही दिलाया। सुनने की मशीन मिलने पर बुजुर्ग ने खुशी जताते हुए कलेक्टर का आभार भी जताया।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!