कोरबा

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये टेस्टिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में लाएं तेजी: कलेक्टर श्रीमती रानू साहू

श्रीमती साहू ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुविभागीय एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की ली बैठक

कोरोना संक्रमण से सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी

कोरबा /ट्रैक सिटी- कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शुक्रवार को कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुविभागीय एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी शामिल हुए। बैठक के दौरान श्रीमती रानू साहू ने कोरोना टेस्टिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, वैक्सिनेशन तथा कोरोना संकमण की रोकथाम के लिए अन्य जरूरी उपायों की समीक्षा की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बी.बी. बोडे ने बताया कि जिले के बाहर से आ रहे यात्रियों को की कोविड जाँच की जा रही है तथा प्राथमिक और द्वितीयक संपर्क वाले व्यक्तियों की सैंपलिंग भी की जा रही है। बी.बी. बोडे ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के प्राथमिक संपर्क वाले व्यक्तियों को 12 घंटे के भीतर चिन्हांकित कर उनकी सूची तैयार की जा रही है इसी प्रकार द्वितीयक संपर्क वाले व्यक्तियों को 48 घंटे के अंदर चिन्हांकित कर उनका नाम, पता और मोबाइल नंबर सहित सूची तैयार की जा रही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. बी. बोडे ने बताया कि कोरोना संक्रमण की स्थिति में सहायता एवं मार्गदर्शन के लिए हेल्पलाइन नंबर 93400-61407 जारी किया गया है। कोई भी व्यक्ति इस मोबाइल नंबर पर संपर्क कर कोरोना संक्रमण की स्थिति में मरीज को भर्ती करने, दवा आदि के संबंध में परामर्श ले सकते हैं। इस बैठक के दौरान नगर निगम आयुक्त कुलदीप शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नूतन कंवर, प्रभारी एडीएम सुनील नायक सहित अनुविभागीय एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

जिले के सभी अस्पतालों में हो ऑक्सीजन सिलेण्डर एवं कॉन्संट्रेटर की पर्याप्त उपलब्धता, सभी स्कूलों में वैक्सिनेशन के लिए पालक संघ की बैठक कराएं सुनिश्चित: कलेक्टर – कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने जिले में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सभी लोगों से सतर्क रहने की अपील करते हुए कहा कि सभी लोग अनिवार्य रूप से सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। श्रीमती साहू ने कहा कि जिले में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों में पालक संघ की बैठक बुलाना सुनिश्चित करें। श्रीमती साहू ने सभी अनुविभागों के एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्रों में विशेष कार्य योजना बनाकर कंटेनमेंट जोन, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग तथा एक्टिव सर्विलेंस टीम आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने जिले के सभी पीएचसी, सीएचसी तथा मितानिनों को पर्याप्त मात्रा में कोरोना संबंधी मेडिकल किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने जिले में ऑक्सीजन सिलेण्डर एवं कान्संट्रेट की उपलब्धता की भी जानकारी ली तथा सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेण्डर एवं कॉन्संट्रेटर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.बी. बोडे ने बताया कि जिले में ऑक्सीजन सिलेण्डर एवं कॉन्संट्रेटर की पर्याप्त उपलब्धता है। श्रीमती साहू ने उपस्थित सभी अधिकारियों को कोविड-19 के संबंध में जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्यक्रम और समारोह तथा हाट बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित करते हुए लोगों को जागरूक करें।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!