जांजगीर-चाँपा

कोविड से सुरक्षा के लिए हितग्राहियों का प्रिकाशन डोज का टीकाकरण शुरू

60 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारियों से पीड़ित हितग्राहियों को लगाया जा रहा कोविड से सुरक्षा का टीका

दूसरे डोज के 9 महीने बाद लगेगा प्रिकाशन डोज

जांजगीर-चांपा/ स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे हितग्राही जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें कोविड सुरक्षा का प्रिकाशन डोज लगाना आज से प्रारंभ हो गया है। जिले में गंभीर बीमारियों से पीड़ित 60 वर्ष से अधिक आयु के 32 हजार 823 हितग्राहियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया हैं।

कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला ने कोविड टीकाकारण अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए स्वास्थ्य विभाग सहित पंचायत, राजस्व, शिक्षा विभाग को भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि पात्र हितग्राही समीप के टीकाकरण केंद्र में टीका अवश्य लगवाएं । सजगता उपायों के अतिरिक्त टीकाकरण भी महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही कुछ ऐसे लोग भी होंगे जिन्होंने दूसरा डोज अभी तक नहीं लिया हो। ऐसे सभी लोगों को चिन्हांकित कर टीकाकरण करने के लिए निर्देशित किया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस एस आर बंजारे ने बताया कि हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर और गंभीर बीमारी से ग्रसित,60 वर्ष से ऊपर के हितग्राहियों को बुस्टर डोज का टीक आज से लगाया जा रहा है। यह टीकाकरण जिला अस्पताल सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सिविल डिस्पेंसरी में किया जा रहा है।

60 वर्ष एवं अधिक आयु वर्ग के नागरिक जो पूर्व से किसी बीमारी से ग्रसित है और कोविड-19, के दोनों डोज प्राप्त कर चुके है वे चिकित्सक की सलाह के अनुसार प्रिकॉशन डोज के लिये पात्र होंगे। हितग्राहियों को कोविड-19, टीका का दूसरा डोज लेने के 09 माह या 39 सप्ताह पश्चात ही प्रिकॉशन डोज पात्रता होगी।

60 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के नागरिकों को जो पूर्व से किसी बीमारी से ग्रसित हैं, के लिये किसी भी चिकित्सकीय सर्टिफिकेट एवं दस्तावेज प्रिकॉसन डोज लेने के समय प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। प्रिकॉशन डोज लेने के पूर्व नागरिकों से अपेक्षा है की गई है कि वे किसी चिकित्सक के सलाह के पश्चात ही प्रिकॉशन डोज लें। सीएमएचओ ने बताया सभी हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को भी कोविड का प्रिकाशन डोज का तीसरा टीका लगाया जा रहा है।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button