कोरबा

तंबाकू मुक्त जिला बनाने के लिए सभी विभाग निभाए जिम्मेदारी-कलेक्टर श्री झा

 

कोरबा तम्बाकू मुक्त जिला बनने की ओर अग्रसर, जागरूकता के लिए मापदंड पूरा करने वाले 111 स्कूलों को दिए गए प्रमाण पत्र

बालको थाना प्रदेश का पहला तंबाकू मुक्त थाना बना

कोरबा/ट्रैक सिटी न्यूज़। कलेक्टर संजीव झा ने कहा कि कोरबा जिला तंबाकू मुक्त जिला बनने की ओर अग्रसर है। लेकिन तंबाकू उत्पादों के उपयोग पर पूरी तरह नियंत्रण और जिले को तंबाकू मुक्त जिला बनाने के लिए सभी विभागों को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। कलेक्टर श्री झा ने इसके लिए सभी विभागों को नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर तंबाकू उत्पादों के उपयोग पर नियंत्रण का प्रयास करेंगे। कलेक्टर श्री झा ने जागरूकता के लिए सभी विभागों, स्कूल व कॉलेजों के परिसर मे पोस्टर लगाने और वॉलिंटियर्स नियुक्त करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि शैक्षिक संस्थानों के 100 गज के दायरे में तंबाकू उत्पादों के विक्रय पर रोक लगाने और जरूरी कार्यवाही किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि तंबाकू फ्री जिला बनाने के लिए सभी विभागों को अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभानी चाहिए। लोगों को स्वयं से इसकी शुरुआत करनी चाहिए और गंभीरता भी दिखानी चाहिए। कलेक्टर ने तंबाकू उत्पादों के दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक करने के लिए नोडल अधिकारियों की भूमिका के संबंध में आवश्यक कार्यवाही के साथ ही जनप्रतिनिधि व संगठनों से आमजनो को इसके प्रति जागरूक करने कहा।कोरबा जिले को तंबाकू मुक्त जिला बनाने की दिशा में मापदंड पूरा करने वाले 111 स्कूलों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रमाण पत्र का वितरण किया गया है।
जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसएन केशरी ने बताया कि तंबाकू उत्पादों के उपयोग पर नियंत्रण के लिए इसके उपयोग के दुष्प्रभाव के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम का संचालन वर्तमान में प्रदेश के सभी जिलों में किया जा रहा है। इसी तारतम्य में जिले के समस्त विभागों में इसके लिए नोडल अधिकारी नामांकित किया जाना है। नोडल अधिकारी स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर तंबाकू उत्पादों के उपयोग पर नियंत्रण और कोटपा एक्ट को प्रभावी रूप से लागू करने और इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई भी करेंगे।

श्री केशरी ने बताया कि पूरे प्रदेश में कोरबा जिले के बालको थाना को पहला तंबाकू मुक्त थाना घोषित किया गया है। इसके लिए जो मापदंड तय किया गया था उसे बालको थाना ने पूरा करते हुए यह उपलब्धि हासिल की है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!