IMG-20230125-WA0035
IMG-20230125-WA0037
IMG-20230125-WA0038
कोरबा

तंबाखू मुक्त युवा पीढ़ी के लिए अभियान चलाएगी रासेयो

 

तंबाकू जानलेवा होता है इसके सेवन से स्वास्थ्य और संपत्ति के साथ मनोबल, आत्मबल, प्रज्ञाबल का भी क्षरण होता है देश को विकास के उचाइयो पर ले जाने के लिए युवा शक्ति को नशे की दुष्प्रवृत्तियों से बचाने की महती आवश्यकता है उक्त उद्गार कमला नेहरू महाविद्यालय कोरबा के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर नशामुक्ति के लिए युवा पीढ़ी विषय पर आयोजित व्याख्यान माला के अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना जिला संगठक वाय के तिवारी ने कही। तंबाकू या इससे बने उत्पाद में मौजूद हानिकारक तत्वों से नुकसान उससे बचने के उपायों की ओर भी युवाओं का ध्यान खींचा गया।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक शाश्वत शर्मा, गजेंद्र पाटले, तिलेश्वर प्रसाद, श्वेता कुर्रे ने भी युवाओं की सोच व नशे के दलदल में फंसने व उससे उबरने के उपायों पर अपने विचार रखे। विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022 की थीम पर्यावरण की रक्षा करें विषय पर पूजा गुप्ता, जयप्रकाश पटेल, शाश्वत शर्मा, मनीष कंवर आदि ने पोस्टर बनाकर युवाओं को समाज के प्रति उत्तरदायी भाव रखकर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। जिला संगठक वाय के तिवारी के द्वारा तंबाखू मुक्त युवा पीढ़ी के लिए प्रेरक बनकर अभियान चलाने हेतु सभी स्वयं सेवको व छात्र – छात्राओं को तंबाकू निषेध की शपथ दिलाई गई।
कार्यक्रम में स्वाति राठौर, विद्या चौहान, किरण श्रीवास, दिव्या बघेल, दुर्गा टेकाम, निर्मला यादव आदि का सक्रिय योगदान रहा।

14 नवंबर 2022 तक तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान बनेंगे सभी महाविद्यालय
31 मई 2022 को तंबाखू निषेध दिवस के अवसर पर एनटीसीपी की राज्य इकाई रायपुर द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर को तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने यह निर्णय लिया है की 14 नवंबर 2022 तक विश्वविद्यालय के अधीन आने वाले बिलासपुर कोरबा, मुंगेली, गौरेला पेंड्रा जिले के सभी कॉलेज तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान घोषित कर दिए जाएंगे। इन सभी शिक्षण संस्थाओ को युवाओं तथा उनके माध्यम से समाज को तंबाखू मुक्त करने के लिए 11 बिंदुओं का पालन करने की शपथ संस्था के प्राचार्य तथा नोडल अधिकारी द्वारा भरी जाएगी तभी एनटीसीपी ( राष्ट्रीय तंबाखू नियंत्रण कार्यक्रम ) की राज्य इकाई द्वारा संस्था का निरीक्षण कर तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान होने का प्रमाण पत्र प्रदान की जाएगी।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!