IMG-20230125-WA0035
IMG-20230125-WA0037
IMG-20230125-WA0038
कोरबा

नक्शा बटांकन के लिए संभाग में चलेगा अभियान: डॉ. अलंग

समय पर काम पूरा नहीं करने वाले ठेकेदार होंगे ब्लेक लिस्टेड

 

मुख्यमंत्री दौरे के मद्देनजर बिलासपुर संभागायुक्त  डॉ. संजय अलंग ने कलेक्टर कांफ्रेंस लेकर फ्लेगशिप योजनाओं की गहन समीक्षा की

खेतों में लगे वृक्षों की कटाई की अनुमति नये नियमों के अनुरूप देने के भी दिए निर्देश  

कोरबा /कमिश्नर डॉ. संजय अलंग ने कहा है कि अभियान चलाकर जमीन के नक्शा बटांकन के कार्य पूर्ण किये जाएंगे। संभाग के सभी जिलों के अंतर्गत बरसात के पहले लगभग दो महीने तक अभियान चलाया जायेगा। संभागायुक्त डॉ. अलंग ने 19 अप्रैल को जिला कार्यालय बिलासपुर के मंथन सभाकक्ष में कलेक्टर कान्फ्रेन्स को सम्बोधित करते हुए इस आशय के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री श्री बघेल के प्रस्तावित दौरे को ध्यान में रखते हुए डॉ. अलंग ने राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली सभी महत्वपूर्ण योजनाओं की गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में विलंब करने वाले ठेकेदार ब्लेक लिस्टेड किये जाएंगे। स्वीकृत कार्य समय पर पूर्ण होकर जनता को इसका समुचित लाभ मिलने चाहिए। कॉन्फ्रेन्स में बिलासपुर कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर, रायगढ़ कलेक्टर भीमसिंह, जांचगीर चाम्पा कलेक्टर जितेन्द्र शुक्ला, गौरेला पेण्ड्रा मरवाही कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, मुंगेली कलेक्टर अजीत वसंत, कोरबा जिले से अपर कलेक्टर सुनील नायक सहित संभाग स्तरीय अधिकारीगण शामिल हुये।

कमिश्नर डॉ. अलंग ने बैठक में कहा कि ग्रामीणों और किसानों की आमदनी में इजाफा और उनकी दिक्कतों को दूर करना हमारा प्रमुख दायित्व है। उन्होंने जिले वार सरकार की प्रमुख योजनाओं मे प्रगति की बारीकी से समीक्षा की। डॉ. अलंग ने खेतों की वृक्ष कटाई के लम्बित आवेदनों पर समय-सीमा में कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के हित में नया परिपत्र जारी किये हैं। इस कार्य में अनावश्यक विलंब नहीं होने चाहिए। फिलहाल संभाग के सभी जिलों में 184 आवेदन लंबित बताये गये हैं। लोक सेवा गारण्टी के अंतर्गत आने वाली तमाम सेवाओं का लाभ जनता को समय पर मिलना चाहिए। सभी कलेक्टर इसे व्यक्तिगत रूप से समीक्षा करें। रोजमर्रा से जुड़ी लगभग 34 प्रकार की सेवायें लोक सेवा गारण्टी के दायरे में आती हैं। उन्होंने कहा कि जानबुझकर वापस अथवा आवेदन निरस्त करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

 कमिश्नर ने कहा कि धान के बदले अन्य फसलों का रकबा बढाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करना चाहिए। सहकारी बैंको में अन्य फसलों के लिए ऋणमान में इस साल वृद्धि की गई है। इसके अनुरूप किसानों को आसानी से ऋण मिलने चाहिए। डॉ. अलंग ने बड़ी संख्या में स्वावलंबी हो रहे गोठानों के काम-काज पर संतोष प्रकट किया। वे अब सरकार की अनुदान से नहीं बल्कि अपनी स्वयं की आमदनी से संचालित होकर काम कर रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना का फायदा वन पट्टाधारी किसानों को दिलाने की कार्य-योजना पर काम करने को कहा है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए समय पर निर्माण कार्य पूर्ण नहीं करने वाले ठेकेदारों के विरूद्ध ब्लेक लिस्टेड की कार्रवाई करने को कहा है।उन्होंने कहा कि बारिश के पहले तमाम खराब सड़कों की मरम्मत हो जानी चाहिए। उन्होंने नयी संभावित सड़कों का प्रस्ताव भी राज्य सरकार को भेजने के निर्देश दिये हैं। संभागायुक्त डॉ. अलंग ने  शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, स्वामी आत्मानंद स्कूल योजना सहित विभिन्न प्राथमिकता वाली योजनाओं की समीक्षा कर बेहतर क्रियान्वयन के लिए दिशा-निर्देश दिये।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!