कोरबा

निगम द्वारा 46 मवेशियों को सड़क से उठाकर पहुंचाया गया गोठान

कोरबा  – नगर निगम केारबा द्वारा निगम क्षेत्र में चलाए जा रहे रोका-छेका अभियान के तहत 46 मवेशियों को सड़क व सार्वजनिक स्थानों से काऊकेचर के माध्यम से उठाकर सुरक्षित रूप से गोकुलनगर गोठान पहुंचाया गया, गोठान में निगम द्वारा इन मवेशियों के चारे, पानी आदि की पर्याप्त व्यवस्था कराई गई है।
नगर निगम केारबा द्वारा शहर की सड़कों व सार्वजनिक स्थानों पर खुले रूप से विचरण करने वाले मवेशियों को प्रतिदिन अभियान चलाकर काऊकेचर के माध्यम से कांजीघर पहुंचाया जा रहा है। यहॉं उल्लेखनीय है कि शहर की सड़कों, चौक-चौराहों व सार्वजनिक स्थानों पर खुले रूप से विचरण करने वाले इन मवेशियों से आवागमन में बाधा उत्पन्न होती है, आमनागरिकों को अनावश्यक परेशानी के साथ-साथ दुर्घटना आदि की संभावना बनी रहती है। इस समस्या को दूर करने के लिए निगम द्वारा रोका-छेका अभियान के तहत इन मवेशियों को कांजीघर या गोठान पहुंचाए जाने तथा वहॉं पर मवेशियों के चारा, पानी आदि की पर्याप्त व्यवस्था किए जाने की कार्यवाही की जा रही है। राज्य शासन द्वारा भी रोका-छेका अभियान संचालित कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी ने बताया कि विगत दो दिनों के दौरान अमले द्वारा कार्यवाही करते हुए तानसेन चौक से शास्त्री चौक से घंटाघर चौक से महाराणा प्रताप चौक, सी.एस.ई.बी.चौक होते हुए टी.पी.नगर चौक, पावर हाउस रोड, पुराने कोरबा शहर, सीतामणी व गौमाता चौक तक तथा विवेकानंद उद्यान से फोरलेन सड़क होते हुए ध्यानचंद चौक तक, तानसेन चौक से बालको, रूमगरा होते हुए ध्यानचंद चौक तक कोरबा पुराने शहर से सर्वमंगला की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर स्वच्छंद विचरण कर रहे 46 मवेशियों को काऊकेचर के माध्यम से सुरक्षित रूप से उठाकर गोकुलनगर गोठान पहुंचाया गया है। निगम द्वारा यह कार्यवाही रात्रि की समय की जा रही है, दिन के समय यह कार्यवाही करना आमजन की सुरक्षा व सुरक्षित आवागमन के मद्देनजर उचित नहीं होता, परिणाम स्वरूप निगम अमले द्वारा रात्रि के समय ही विभिन्न सड़कों का भ्रमण कर सड़कों पर बैठे व विचरण करते मवेशियों को काउकेचर के माध्यम से उठाकर गोठान पहुंचाया जा रहा है।
पशुपालक मवेशियों को सड़कों पर न छोडे़- महापौर राजकिशोर प्रसाद एवं आयुक्त  प्रभाकर पाण्डेय ने निगम क्षेत्र में निवासरत समस्त पशुपालकों से अपील की है कि वे अपने पालतू मवेशियों को सड़कों पर खुला न छोडे़, घर पर ही सुरक्षित रूप से रखें। उन्होने कहा कि मवेशियों के सड़कों पर स्वच्छंद विचरण से आमजन को आवागमन में असुविधा होती है, दुर्घटना की संभावना बनी रहती है तथा मवेशियों को भी चोट लगने, घायल होने का भय बना रहता है, अतः मवेशियों को घर पर ही सुरक्षित रखें। उन्होने कहा कि निगम द्वारा रोका-छेका अभियान के तहत सड़कों से मवेशियों को उठाकर गोठान पहुंचाया जा रहा है, निर्धारित अर्थदण्ड अदा करने के बाद ही मवेशियों को छोड़ा जाएगा, अतः अर्थदण्ड व असुविधा से बचने के लिए मवेशियों को सड़कों पर खुला न छोड़े।
लगातार जारी रहे रोका-छेका अभियान- आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगर निगम क्षेत्र के सभी मुख्य मार्गो, संपर्क सड़कों, सार्वजनिक स्थानों आदि में सघन रूप से रोका-छेका अभियान चलाएं, खुले में घूमते हुए मवेशियों को काऊकेचर के माध्यम से गोठान में सुरक्षित रूप से पहुंचाएं। गोठान में मवेशियों के लिए चारा, पैरा व शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था अबाध रूप से रहे, यह सुनिश्चित करें, साथ ही मवेशियों का समय-समय में स्वास्थ्य परीक्षण भी कराएं।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!