IMG-20230125-WA0035
IMG-20230125-WA0037
IMG-20230125-WA0038
कोरबा

पर्यावरण दिवस की थीम “केवल एक धरती” के अन्तर्गत संचालित हुये विभिन्न कार्यक्रम

कोरबा/आकांक्षी जिला कोरबा में पिरामल फाउंडेशन द्वारा वर्ष 2022 के पर्यावरण दिवस की थीम “केवल एक धरती” के अन्तर्गत संचालित अभियान के दौरान ग्राम चोरभट्टी, बेला, रामपुर एवं अन्य शहरी- ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियों में बच्चों द्वारा रैली निकाली गई, सपथ ग्रहण, सामुदायिक बैठकें की गई। क्षेत्रों में मुहीम चलाकर समाज को संदेश दिया गया कि पृथ्वी बहुत व्यापक शब्द है, जिसमें जल, हरियाली, वन्यप्राणी, प्रदूषण और इससे जुड़े अन्य कारक भी हैं। धरती को बचाने का आशय है इसकी रक्षा के लिए पहल करना। सामाजिक जागरुकता का अभाव है। इसके लिए किसी एक दिन को ही माध्यम बनाया जाए यह उचित नहीं है, बल्कि हमें हर दिन को पृथ्वी दिवस मानकर उसके बचाव के लिए कुछ न कुछ उपाय करने चाहिए।

इस दौरान निम्न गतिविधियों के अंतर्गत, केवल एक धरती, कौन बनेगा पर्यावरण संरक्षक, सामुहिक मिलान, बिन नीड़ नहीं नीर जैसे विषयों पर भी चर्चा की। जिसमें सभी को संदेश भी दिया गया कि हमें अपने वातावरण को स्वच्छ और साफ बनाना हैं साथ ही साथ पर्यावरणीय प्रदूषण से पर्यावरण को मुक्त करना है। इस कार्य हेतु हम सभी ने यह भी शपथ ली की हम सभी अपने पर्यावरण को स्वच्छ और साफ सुथरा बनाने में अपना अपना योगदान देंगे और प्रत्येक वर्ष एक एक पेड़ अवश्य लगाएंगे साथ ही उसकी देखभाल एवं निगरानी हम स्वयं करेंगे एवं अपने आस पड़ोस में रहने वाले सामुदायिक लोगों को भी यह बताएंगे कि हमारा पर्यावरण हमारे लिए प्रकृति का दिया हुआ एक बेहतरीन तोहफा है इसे बर्बाद ना करें इस दौरान रैली में बच्चों द्वारा नारे लगाए गए जिसमें उन्होंने समाज को तरह तरह के संदेश दिए जो क्रमशः है

चारों तरफ बढ़ाओ जागरूकता।
पर्यावरण है आज की आवश्यकता॥

पेड़ पौधे हैं मानव के लिए वरदान।
मत करो इन का अपमान।

कार्यक्रम के दौरान पीरामल फाउंडेशन टीम एवं सहयोगी संस्थान स्रोत एवं ग्राम मित्र समाज सेवी संस्थान, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी एवं राठिया कंवर विकास समिति सहित युवा संगठन के कार्यकर्ता एवं व्यापार मंडल के सदस्यो गणों द्वारा प्रतिभा किया गया।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!