कोरबा

भारत जागृति मंच ने मनाया शहीद नमन दिवस

कोरबा/ कोरोना के कालखंड को छोड़ दें तो प्रतिवर्ष 23 मार्च को भारत जागृति मंच शहीद नमन् दिवस निहारिका के दशहरा मैदान में मनाते आया हैं। इस दिन लगभग 180 शहीदों के चित्रों को सजा कर भारत माता के विशाल छायाचित्र के दाएं और बायें ओर रखकर वहां उपस्थित सभी राष्ट्रभक्त के द्वारा उन्हें पुष्प और अक्षत अर्पित कर नमन किया जाता है।

इस वर्ष भी आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर यह कार्यक्रम और भी भव्यता के साथ किया गया। मैदान में एक विशाल रंगोली बनाया गया था। कार्यक्रम के हृदय स्थल पर एक भव्य हवन कुंड भी तैयार किया गया था। उक्त हवन कुंड में मुख्य जजमान के रूप में पूर्व आयुक्त नगर निगम अशोक शर्मा जी अपनी धर्म पत्नी के साथ बैठे थे। गायत्री परिवार के कार्यकर्ताओं के द्वारा हवन संपन्न कराया गया । उक्त हवन में विशेष बात यह रही कि ” *यह ना मेरा राष्ट्र का है, राष्ट्रहित ही सब समर्पित”* इस भाव को प्रदर्शित करता हुआ मंत्र *”इदं न मम , ईदं राष्ट्राय स्वाहा*” के नाम पर आहूतीयां राष्ट्र के नाम डाली गई। प्रमुख अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत मंडल के पूर्व मुख्य अभियंता सुधीर रेगे जी का सानिध्य प्राप्त हुआ वहीं वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के माननीय जिला संघचालक श्री किशोर बुटोलिया जी उपस्थित थे। इसके अलावा कोरबा जिला में जिनके परिवार में के सदस्य देश हित में अपने प्राणों की आहुति दी हैं ऐसे शहीदों के माता पिता उपस्थित थे।

भारत माता, चंद्रशेखर आजाद भगत सिंह, छत्रपति शिवाजी की वेशभूषा में बच्चों की झांकी विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। वक्ता एवं प्रमुख अतिथि के उद्बोधन के पश्चात भारत माता की आरती के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम में सभी बलिदानियों के चित्र के सम्मुख उपस्थित जनसमूह ने अक्षत और पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया । कार्यक्रम का संचालन मंच के कार्यकर्ता राम किशोर श्रीवास्तव जी ने किया एवं आभार प्रदर्शन मंच के सचिव कैलाश नाहक ने किया । कार्यक्रम को सफल बनाने में मंच के कार्यकर्ता कड़ी धूप में भी अथक प्रयत्नरत रहे ।जिसमें मुख्य रूप से अजय विश्वकर्मा ,रुकमणी नायर, ज्योति बुटोलिया, मीना अदलखा ,विनय पलेरिया ,करुण सिंह राजपूत,उमेश सोनी,प्रवीण जाखड़ी,चंदन सिंह,रितेश कुमार साहू, हरेराम साहू, अम्बरीश प्रधान,निराकार बेहरा,अनिमेष गांगुली,निखिल शर्मा,राजेश सोनी,बी के शर्मा, गोपाल पटेल,अखिलेश शुक्ला, अभिषेक शर्मा,के एम बाबू,,के साथ आर पी नगर दुर्गा पूजा समिति नगर निगम व पूर्व सैनिक संगठन, एन सी सी के केडिट व क्रन्तिकारियो कर वेश भूषा में अर्चिशा विश्वकर्मा,गुरुदत्त,प्रफुल्ल थवाईत,शास्वत तिवारी,प्रांजल थवाईत,परस कुमार जैन आदि की भूमिका महत्वपूर्ण थी।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button