कोरबाखेल

महिला क्रिकेट प्रतियोगिता : जोश और जुनून के साथ महिलाएं उत्तरी मैदान में,  चार दिवसीय प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

प्रतियोगिता के पहले ही दिन बालको टीम की सोनाली ने जड़ा शतक, मात्र 38 गेंदों में खेली 110 रनों की धुंआधार पारी

खूब लगे चौके छक्के, पहले ही मैच में बिंदिया ने खेली 73 रनों की ताबड़तोड़ पारी,
जिला पंचायत अध्यक्ष शिवकला कंवर, महापौर राजकिशोर प्रसाद और कलेक्टर रानू साहू ने जोश और जज्बे के साथ खेलने महिलाओं का बढ़ाया हौसला
पहले दिन हुए चार मैच, कल भी होंगे 4 मैच
कोरबा/ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा महिला क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। चार दिवसीय इस प्रतियोगिता का कोरबा शहर स्थित सीएसईबी फुटबाल ग्राउंड में आज शानदार आगाज हुआ। जिला पंचायत अध्यक्ष शिवकला कंवर की मुख्य आतिथ्य में महिला क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर नगर निगम के महापौर राज किशोर प्रसाद और कलेक्टर रानू साहू ने भी क्रिकेट पिच पर बल्ला थामकर क्रिकेट खेला और खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। दिन के आखिरी मुकाबले में बालको टीम की तरफ से सोनाली सेनापति ने प्रतियोगिता का पहला शतक लगाया। उन्होंने चौकों- छक्कों की बरसात करते हुए 9 छक्कों 13 चौकों की मदद से केवल 38 गेंदों में शानदार 110 रनों की पारी खेली। सोनाली की बैटिंग देखकर दर्शक गण मंत्रमुग्ध हो गए। इससे पहले दिन के पहले ही मैच में महिला बाल विकास विभाग टीम की बिंदिया ने 73 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। इस पारी में 11 चौके और पांच लाजवाब छक्के भी शामिल थे। बिंदिया की धुआंधार बैटिंग देखकर सभी दर्शक खुशी से झूम उठे। क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष शिवकला कंवर ने सभी को महिला दिवस की अग्रिम बधाई देते हुए कहा कि देश में संविधान ने महिलाओं को सभी क्षेत्र में बराबरी का हक प्रदान किया है । महिलाएं अपने प्रतिभा के दम पर हर क्षेत्र में सर्वोत्तम स्थान प्राप्त कर रही हैं। उन्होंने महिलाओं को केंद्र में रखकर इस प्रकार का खेल आयोजन करने के लिए जिला प्रशासन को बधाई और खिलाड़ियों को अच्छे प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दी। क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर महापौर राज किशोर प्रसाद ने कहा कि पहले महिलाएं केवल घर के कामकाज तक ही सीमित रह जाती थी आज के जमाने में महिलाएं  प्रशासन, प्रबंधन, व्यापार, खेल, अनुसंधान, शिक्षा, स्वास्थ्य, सेना जैसे क्षेत्रों में निरंतर आगे बढ़ रही है। उन्होंने महिलाओं को खेल भावना के साथ खेलते हुए बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर रानू साहू ने महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि महिला खेल प्रतियोगिता के आयोजन से महिलाओं में जोश, जज्बा, खुशी दिख रही है, यही कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने हर क्षेत्र में महिलाओं को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि महिलाएं अपनी रुचि के लिए भी समय निकाल कर प्रतियोगिता में भाग ले यही कार्यक्रम का उद्देश्य है। इस दौरान पुलिस कप्तान भोजराम पटेल, डीएफओ कोरबा श्रीमती प्रियंका पांडेय, जनप्रतिनिधिगण सुरेन्द्र जायसवाल, सपना चौहान, राज्य महिला आयोग के सदस्य अर्चना उपाध्याय, अपर कलेक्टर सुनील नायक, जिला पंचायत सीईओ नूतन कंवर, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडे,  सभी  जिला अधिकारीगण सहित प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमों के सदस्यगण और नागरिकगण मौजूद रहे।
    पहला मैच- जिला खेल अधिकारी ने बताया कि पहला मैच नगर निगम की स्वच्छता दीदियों वर्सेस महिला बाल विकास विभाग की टीमों के बीच खेला गया। महिला बाल विकास विभाग की टीम ने टॉस जीतकर पहले स्वच्छता दीदियों को बैटिंग के लिए आमंत्रित किया। स्वच्छता दीदियों की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवरों में 88 रन बनाए। टीम की ओर से बिहानी ने सर्वाधिक 31 रनों की पारी खेली। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने के लिए उतरी महिला बाल विकास विभाग की टीम ने बिंदिया की ताबड़तोड़ 73 रनों की पारी की बदौलत  मैच को मात्र दो विकेट खोकर अपने नाम कर लिया। मैन ऑफ द मैच बिंदिया ने 28 गेंदों पर 11 चौकों और पांच छक्कों की मदद से 73 रनों की लाजवाब पारी खेली।
दूसरा मैच –  प्रतियोगिता का दूसरा मैच ओलंपिक एसोसिएशन और पुलिस विभाग की टीमों के बीच खेला गया। ओलंपिक एसोसिएशन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 71 रन बनाए । जवाब में पुलिस विभाग की टीम ने 3 विकेट खोकर 72 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। पुलिस विभाग की टीम की ओर से  मैन ऑफ द मैच प्रतिभा राय ने सर्वाधिक 25 रनों की पारी खेली।
तीसरा मैच- महिला क्रिकेट प्रतियोगिता का तीसरा मैच प्रेस क्लब वर्सेस  डीएसपीएम कोरबा के टीमों के बीच खेला गया। डीएसपीएम कोरबा की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 93 रन बनाए।  लक्ष्य का पीछा करने उतरी प्रेस क्लब कोरबा की टीम 10 ओवरों में  छह विकेट के नुकसान पर 46 रन ही बना पाई। इस प्रकार डीएसपीएम कोरबा की टीम ने यह मैच 47 रनों से अपने नाम किया। डीएसपीएम की तरफ से शकुंतला ने सर्वाधिक 39 रनों का योगदान दिया।
चौथा मैच – दिन का आखिरी मैच बालको और स्वास्थ्य विभाग की महिला टीमो द्वारा खेला गया। इस मैच में बालको की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रनों का अंबार लगा दिया। बालको की तरफ से सोनाली सेनापति ने प्रतियोगिता का पहला शतक लगाया। उन्होंने चौकों- छक्कों की बरसात करते हुए 9 छक्कों 13 चौकों की मदद से केवल 38 गेंदों में शानदार 110 रनों की पारी खेली। सोनाली की बैटिंग देखकर दर्शक गण मंत्रमुग्ध हो गए। बालको की टीम ने 10 ओवरों में बिना विकेट खोये 169 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी स्वास्थ्य विभाग की टीम केवल 31 रन ही बना पाई। इस प्रकार बालको की टीम ने यह मैच 138 रनों से जीत लिया। सोनाली को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच अवार्ड से नवाजा गया।
06 मार्च के मैच- कल 06 मार्च को दिन का पहला मुकाबला सुबह 7:30 बजे बी. के. वेलफेयर सोसायटी वर्सेस अधिवक्ता समूह की महिला टीमो द्वारा खेला जायेगा। दूसरा मैच 9:30 बजे शिक्षा विभाग वर्सेस कोरबा जिला टेनिस क्रिकेट संघ के बीच होगा। तीसरा मैच जिला पंचायत वर्सेस बीआरसी कोरबा के बीच  शाम 4 बजे होगा। इसी प्रकार दिन का आखिरी मैच राजस्व विभाग वर्सेस ग्रुप ए क्वार्टर फाइनल-1 शाम 6 बजे होगा।
Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button