कोरबा

मेहनत और लगन से जुट जाएं, तो सफलता निश्चित है: आईपीएस रोबिनसन

कमला नेहरू कॉलेज में नगर पुलिस अधीक्षक दर्री आईपीएस रोबिनसन गुड़िया ने प्रदान किया कॅरियर मार्गदर्शन

कोरबा/ट्रैक सिटी न्यूज़। जीवन में कुछ कर ने की चाह ही थी, जो मैं आज आपके सामने खड़ा हूं। सफलता की राह मुश्किल जरूर है, पर कड़ी मेहनत, समर्पण और अपने लक्ष्य को पाने की जिद हो तो आपके लिए भी यह संभव है। मैं स्कूल के दिनों में कोई टॉपर छात्र नहीं था। पर आईआईटी कैम्पस पहुंचा, तो पता चला कि वहां तो सभी टॉपर हैं। मैंने सोचा, इतने से काम नहीं चलेगा, थोड़ी मेहनत करनी होगी। कुछ साल गुजरे, तो फिर मन में आया, इतने क्या होगा, थोड़ा और बेहतर करना होगा। अब यूपीएससी की तैयारी की बारी थी। जो टॉपर थे, वे पहले प्रयास में सफल हो गए। तब समझ में आया कि और ज्यादा परिश्रम करना होगा। आपकी मेहनत व लगन एक दिन आपको अपकी मंजिल पर लाकर खड़ा कर देगी।
यह बातें नगर पुलिस अधीक्षक दर्री रोबिनसन गुड़िया (आईपीएस) ने कमला नेहरू महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि कॉलेज के विद्यार्थियों को मार्गदर्शन प्रदान करते हुए कहीं। कॉलेज की एनसीसी इकाई के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में सीएसपी श्री गुड़िया ने अपने कॅरियर को प्राप्त करने की राह में आई कठिनाइयों और उनका सामना करते हुए एक-एक कदम बढ़ाने के साथ लक्ष्य तक पहुंंचने के अनुभव साझा किए। उन्होंने प्रशासनिक सेवा में कॅरियर बनाने का सपना देख रहे युवाओं को कड़ी मेहनत करने और कभी भी हार कर न बैठने प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि जब कभी ऐसा लगे, कि आप मुश्किल में हैं, एक पल विचार कीजिए और फिर से कड़ी मेहनत करने का संकल्प लेकर जुट जाइए। लक्ष्य पाने तक बिना रुके आगे बढ़ते रहें, सफलता निश्चित है। श्री गुड़िया ने बताया कि परीक्षा की तैयारी करते-करते ही आप इतने कुशल हो जाएंगे, कि यूपीएससी की परीक्षा सफल करना तो आसान होगा ही, आपका व्यक्तित्व एक प्रशासनिक अफसर के समकक्ष हो जाएगा। देश के सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा और कॅरियर कही जाने वाली यूपीएससी की यही सबसे बड़ी विशेषता है।

एनसीसी कैडेट्स को प्रदान किए प्रशस्ति पत्र

अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम के शुभारंभ किया। इस अवसर पर एनसीसी के विद्यार्थियों ने छत्तीसगढ़ी मां सरस्वती का वंदनगान किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. प्रशांत बोपापुरकर ने पुष्पगुच्छ से सीएसपी श्री गुड़िया का स्वागत-अभिनंदन किया। इस अवसर पर वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. एससी तिवारी, फॉरेस्ट्री के विभागाध्यक्ष डॉ सुनील तिवारी, कुणाल दास गुप्ता एवं एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट अनिता यादव उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि ने एनसीसी कैडेट्स जेयूओ जयकुमार कश्यप, एसजीटी रेखा प्रधान, सीक्यूएमएस पी ब्रम्हतेजा, एसजीटी अनुराग साहू को विभिन्न उपलब्धियों के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। कार्यक्रम के अंत में कॉलेज परिवार की ओर से प्राचार्य डॉ बोपापुरकर ने आईपीएस श्री गुड़िया को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।

छात्र के गुणों को तराशकर समाज में मंच देते हैं शिक्षक: डॉ प्रशांत बोपापुरकर
इस अवसर पर कमला नेहरू महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. प्रशांत बोपापुरकर ने कहा कि एक शिक्षक अपने विद्यार्थियों के अंतर्निहित गुणों को पहचान कर, उन्हें तराशकर सामाजिक प्लेटफॉर्म में खड़ा करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाते हैं। अपने गुणों का आंकलन कर उन्हें अपने लक्ष्य तक पहुंचने की सही राह का चयन करने में एनसीसी एक अहम रोल निभाता है। एनसीसी में आकर उन्हें सबसे महत्वपूर्ण एकता और अनुशासन की सीख मिलती है, जिसे अपने जीवन में धारण कर युवा आगे जाकर थलसेना, वायुसेना व जलसेना के अलावा पुलिस जैसे प्रभावशाली कॅरियर की राह पर आगे बढ़ते हैं। इन क्षेत्रों में जाकर न केवल हमार युवा अपना भविष्य सुनिश्चित करते हैं, बल्कि अपने परिवार, समाज, स्कूल-कॉलेज व देश का भविष्य भी उज्ज्वल करने में योगदान देते हैं।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!