कोरबा

युवाओं के कौशल में चार चाँद लगाता एनटीपीसी कोरबा का प्रशिक्षण कार्यक्रम 

कोरबा। युवाओं में रोजगार क्षमता विकसित करने के लिए कौशल विकास एक महत्वपूर्ण कड़ी है। इस दिशा में एनटीपीसी कोरबा अपने आस – पास के गांवों के युवाओं के कौशल विकास और रोजगार क्षमता को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयत्नशील है।

इसी कड़ी में एनटीपीसी कोरबा द्वारा कौशल एवं तकनीकी सहायता केंद्र (सिपेट कोरबा) के सहयोग से युवाओं के कौशल विकास के लिए सहायक मशीन ऑपरेटर – इंजेक्शन मोल्डिंग (एमओए-आईएम) (आरएससी/क्यू 4501) का नि : शुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

इस कार्यक्रम के तहत 40 विद्यार्थी प्रशिक्षण से लाभान्वित हुए। 3 महीने तक चलने वाले इस प्रशिक्षण की समाप्ति के पश्चात छात्रों के लिए प्लेसमेंट हेतु सहयोग किया गया।

प्रशिक्षण समापन समारोह में पी एम जेना, मुख्य महाप्रबंधक, एनटीपीसी कोरबा ने कहा कि “इस अवसर पर आप सभी के बीच आ कर मैं हर्षित हूँ। मैं आशा करता हूँ कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आप सभी के लिए लाभदायक साबित हुआ होगा एवं कौशल विकास के इस प्रयास से सभी प्रशिक्षणार्थी रोज़गार के नए अवसर पा सकेंगे।“ विद्यार्थियों को तकनीकी प्रशिक्षण दे कर उनके कौशल विकास में अपना योगदान देने के लिए उन्होने सीपेट टीम को भी धन्यवाद दिया। उन्होने कहा कि एनटीपीसी कोरबा अपने इस प्रयास से गौरवान्वित है।

इस अवसर पर केंद्र प्रमुख, सिपेट कोरबा, मनोज कुमार राजपूत ने कहा की “एनटीपीसी कोरबा के साथ सहभागिता से हुए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 40 विद्यार्थियों को 3 महीने का गैर-आवासीय प्रशिक्षण दिया गया। पाठ्यक्रम में उन्हे प्लास्टिक के विभिन्न पदार्थ बनाने वाले मशीन में प्रशिक्षण देते हैं, उपयोग होने वाली सामाग्री के बारे में बताते हैं एवं उद्योग जगत में उपयोग होने वाले पदार्थों के बारे में सिखाते हैं। प्रशिक्षण के समाप्ति के पश्चात ये विद्यार्थी देश के विभिन्न उद्योगो में व्यवसाय के अवसर पाते हैं”।

कार्यक्रम का दौरान पी एम जेना ने विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र वितरण कर उन्हे बधाई दी एवं उनके उज्ज्वल भविष्य कि कामना की।

समापन समारोह में मनोरंजन सारंगी, (विभागाध्यक्ष – मानव संसाधन), बिजय कुमार स्वाइन, उप महाप्रबंधक (मानव संसाधन), मनोज कुमार राजपूत, केंद्र प्रमुख, सिपेट कोरबा, एनटीपीसी कोरबा सीएसआर एवं सिपेट के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button