कोरबा

श्वेता नर्सिंग होम में नि:शुल्क कैंसर जांच शिविर से 300 लोग हुए लाभांवित

विशेष कैंसर डिटेक्टिव वैन रही मौजूद, लोगों ने सराहा

स्तन कैंसर, मुंह का कैंसर, बच्चेदानी का कैंसर समेत 125 जांच नि:शुल्क किए गए

स्त्री रोग विशेषज्ञ समेत एमडी मेडिसिन डॉक्टरों ने दी नि:शुल्क सेवाएं

कोरबा, 22 जनवरी(ट्रैक सिटी न्यूज़) रियायती उपचार के लिए कोरबा में मानक साबित हो रहे श्वेता नर्सिंग होम में 19 जनवरी 2023 को नि:शुल्क कैंसर जांच शिविर का आयोजन किया गया। मुंह के कैंसर, स्तन कैंसर समेत 125 जांच नि:शुल्क उपलब्ध कराए गए थे एवं कैंसर की जांच हेतु विशेष कैंसर डिटेक्टर वैन उपलब्ध रही जिसमें सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक परीक्षण किया गया। लगभग 300 लोगों ने जांच के लिए पंजीयन कराया और शिविर का लाभ लिया।
श्वेता नर्सिंग होम ने मारवाड़ी युवा मंच कोरबा के सहयोग से इस नि:शुल्क कैंसर जांच शिविर का आयोजन किया था। शिविर में मैमोग्राफी (स्तन कैंसर जांच), पीएपी स्मीयर (बच्चेदानी कैंसर जांच), मुंह का कैंसर, सीए 125, सीईए, पीसीए जैसे 125 जांच नि:शुल्क की गई। सामान्य तौर पर इन जांच को कराने में 2 से 5 हजार तक खर्च आता है। श्वेता नर्सिंग होम के संचालक डॉ. प्रिंस जैन ने बताया कि कैंसर जांच इसलिए भी जरूरी है क्योंकि प्रथम स्तर पर कैंसर की पहचान होने पर इसका इलाज संभव है। कई बार बीमारी की जानकारी नहीं होने से मरीज इससे अनजान रहता है और बाद में बीमारी पर नियंत्रण मुश्किल हो जाता है इसलिए जरूरी है कि कैंसर की पहचान शुरुवाती स्तर पर कर उसका उपचार प्रारंभ किया जा सके। शिविर के दौरान स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. कल्पना अहिरवार व एमडी मेडिसिन डॉ. प्रिंस जैन ने उपस्थित रह कर मरीजों को नि:शुल्क परामर्श दिया। डॉ. जैन ने बताया कि 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में स्तर कैंसर व बच्चेदानी के कैंसर की संभावना काफी अधिक होती है इसलिए शिविर में विशेष तौर पर मैमोग्राफी व पीएपी स्मीयर जांच की व्यवस्था नि:शुल्क की गई थी।

जांच हेतु कैंसर डिटेक्टिव वेन भी था जिसमें विशेष जांच मशीनों के साथ टेक्नीशियन ने सहयोग किया। शिविर में करीब 300 लोगों की जांच की गई। शिविर का लाभ लेने के लिए पहुंचे लोगों ने श्वेता नर्सिंग होम अस्पताल प्रबंधन व मारवाड़ी युवा मंच तथा उपस्थित चिकित्सकों को धन्यवाद दिया।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!