कोरबा

समाधान शिविर के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल

कोरबा, 10 जनवरी (ट्रैक सिटी न्यूज़) संसार में ऐसी कोई चीज नहीं जिसका समाधान न हो। जितना मर्ज उतनी दवा है परंतु सारे समस्याओं का एक ही उपाय है राजयोग। स्वयं परमपिता परमात्मा ने राजयोग का वर्णन किया है कि जप-तप आदि से नहीं बल्कि राजयोग से मै प्राप्त होता हूँ और जब परमात्मा ही मिल जाए तो समस्याए स्वतः ही समाप्त हो जाती है।
श्रम कल्याण केंद्र जूनियर क्लब सीबीएसई पूर्व कोरबा में पहली बार त्रिदिवसीय योग तपस्या कार्यक्रम के तीसरे दिन संध्या 5 बजे पीस ऑफ माइण्ड टी.वी. चैनल के प्रसिद्ध कार्यक्रम टॉक शो ‘समाधान’ के आध्यात्मिक सलाहकार आदरणीय ब्र.कु. सूर्यतथा साथ में उस कार्यक्रम के एंकर ब्र.कु. रूपेश ने कोरबावासियों के समस्याओं के निदान हेतु आयोजित कार्यक्रम समाधान में लोगो के परेशानियों को दूर करते हुए बहुत सुंदर आध्यात्मिक प्रयोग सिखलाए।
कोरबा औद्योगिक नगरी में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय कोरबा द्वारा आयोजित समाधान कार्यक्रम में ब्र.कु. सूर्य से प्रतिभागियों के प्रश्न एंकर ब्र.कु. रूपेश द्वारा पूछे गए। हर क्षेत्र में किसी न किसी रूप में लोगो का समस्याओं का सामना करना पड़ता है। विशेष तौर पर लोगो ने तनाव व माता पिता ने बच्चो पर होने वाले डिप्रेशन के संबंध में प्रश्न पूछे ब्र.कु. सूर्य ने कहा कि समस्या को समस्या समझना ही बड़ी समस्या है। बातें बड़ी नहीं होती हम सोच-सोच कर उसे बड़ा बना देते है। मनुष्य अपनी शक्तियों को भूल गया है। द्रष्टांत देते हुए कहा कि शेर के बच्चा शेर होता है और हम सर्वशक्तिमान परमपिता परमात्मा की संतान है तो हम कमजोर नहीं हो सकते।
सुबह-सुबह उठते ही पाँच बार संकल्प कर ले कि हम सर्वशक्तिमान की बच्चे सर्वशविमान है। इससे हमारी सोई हुई मानसिक शक्तियाँ जागृत हो जाएगी मनुष्यों के पूर्व जन्मों के पाप ही उन्हें डिप्रेशन में ले जा रहे है जिनको हमारी वजह से चाहे पूर्व या इस जन्म में कष्ट हुआ है उनसे मन से क्षमा याचना करने का संकल्पों का प्रयोग करे तो तनाव को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। आज के भागदौड़ की जिंदगी में माता पिता के बच्चों से बढ़ रही अधिक अपेक्षाए भी बच्चों के लिए व स्वयं उनके लिए भी तनाव का कारण बनता जा रहा है। सबका बौद्धिक क्षमता अलग-अलग स्तर का होता है।
हमें चाहिए कि उनके प्रतिभा को समझकर उनके गुणो का विकास करना उसी मार्ग पर उन्हें आगे बढ़ाने के लिए हौसला देना। यदि कोई बड़ी समस्या आती है तो कम से कम 21 दिन किसी निश्चित समय पर 1 घण्टा राजयोग का प्रयोग निश्चित करें इस आध्यात्मिक प्रयोग से विघ्न विनाश हो जाते है, समस्याओं का समाधान हो जाता है। मुख्य अतिथि के रूप में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि बहुत खुशी की बात है। गौरवशाली व गरिमामयी समाधान कार्यक्रम कोरबा में हो रहा है। निश्चित ही इससे यहाँ के लोगो को लाभ अवश्य मिलेगा।
उद्बोधन के पूर्व इस अवसर पर ब्र.कु. सूर्य, ब्र.कु. गीता, ब्र.कु. रूपेश तथा मुख्य अतिथि राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, महापौर राजकिशोर प्रसाद, संस्था प्रभारी ब्र.कु. रूक्मणी, सभापति श्याम सुंदर सोनी, सीएसईबी कोरवा पूर्व अतिरिक्त मुख्य अभियंता शैलेंद्र शर्मा, कांग्रेस नेता महेश भवनानी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
ब्र.कु. सूर्य ने परमात्म तस्वीर रूपी सौगात राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल को भेंट की समस्त अतिथियों को सौगातें भेंट स्वरूप प्रदान की गई। इस अवसर पर शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित हुए। लगभग 1500 लोगो ने कार्यक्रम का लाभ लिया।
संस्था प्रभारी ने जानकारी दी कि 10 से 16 जनवरी 2023 तक विश्व सद्भावना भवन, टी.पी. नगर में “खुशियों की बौछार लाए जीवन में बहार” सात दिवसीय राजयाग शिविर आयोजित होने जा रहा है जिसका समय प्रतिदिन प्रातः व संध्या 7 से 8 रखा गया है। सभी कोरबा वासियों से अधिक से अधिक संख्यों में जाकर राजयोग सीखकर अपने जीवन को खुशियों से भरपूर करने अपील की है।

 

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!