कोरबा

सहमति के 4 सप्ताह बाद भी सड़क मरम्मत नहीं हुई राखड़ से परेशानी, जनदर्शन में कलेक्टर से लगाई गई गुहार

परसाभाठा विकास समिति ने स्थानीय जनमानस काे हाे रही समस्या से अवगत कराया, 15 दिवस बाद चक्काजाम की चेतावनी

कोरबा/ ट्रैक सिटी न्यूज़। बालकाेनगर में परसाभाटा व्यापारिक परिसर बाजार चौक से लेकर बजरंग चौक तक की सड़कों पर प्रदूषण नियंत्रण एवं गाड़ियों की आवागमन के संबंध में 30 नवंबर को स्थानीय निवासियों एवं व्यापारियों ने मिलकर तेज रफ्तार से चलने वाली भारी वाहनों राखड तथा कोयले की गाड़ियों को रोका था। दूसरे दिन समझौता उपरांत प्रशासन द्वारा लिखित आश्वासन दिया गया था। बाद में बालकाेनगर थाना प्रभारी एवं ट्रैफिक डीएसपी के समक्ष स्थानीय निवासियों एवं जनप्रतिनिधियों के बीच एक समीक्षा बैठक रखी गई थी। जिसमें कुछ बिंदुओं पर लिखित सहमति बनी थी परंतु उन पर आज दिवस तक किसी भी प्रकार का अमल नहीं किया गया ना ही कोई कार्यवाही की गई। सड़क मरम्मत के नाम पर उल्टे खुदाई करके छाेड़ दिया गया। सड़क की सफाई में भी काेताही बरती जा रही है जिससे दिनभर राखड़ उड़ने से धूल का गुबार छाया रहता है। स्थानीय लाेग व व्यापारी परेशान है। आज मंगलवार काे क्षेत्रवासियाें की समस्या काे लेकर गठित परसाभाठा विकास समिति द्वारा कलेक्टर कार्यालय में जनदर्शन के दाैरान उपस्थित हाेकर ज्ञापन देते हुए कलेक्टर संजीव झा काे समस्या से अवगत कराते हुए सड़क मरम्मत व भारी वाहनाें का परिवहन बंद करने की मांग की गई। वहीं 15 दिवस के भीतर बालकाे द्वारा सहमति पत्र के बिंदुओ का पालन नहीं करने पर 11 जनवरी काे पुन: सड़क पर उतरकर भारी वाहनों (राखड़) के परिवहन काे राेकने की चेतावनी दी गई है। समिति में विकास डालमिया, शहजाद खान, ब्रदी किरण, शशी चंद्रा, श्रीकांत मांझी व एमएल चंद्रा शामिल है।

निम्न बिंदुओं पर सहमति बनी थी जिसे तत्काल प्रभाव से लागू की जाए
1) परसाभाटा बाजार चौक से बजरंग चौक तक सड़क निर्माण एवं चौड़ीकरण का कार्य तत्काल चालू किए जाने पर सहमति बनी थी जोकि आज तक अपूर्ण है तत्काल प्रभाव से चालू किया जाए।
2) सड़कों की सफाई हेतु प्रत्येक दिवस चार व्यक्तियों की टीम आवश्यक संसाधन के साथ तथा रात्रि के समय में स्वैप मशीन से सफाई करने की बात कही गई थी जोकि नहीं की जा रही जिसे तत्काल चालू करवाया जाए।
3) राखड गाड़ियों को पूर्णतः ढककर एवं ओवरलोडिंग पूर्णता बंद करने की बात कही गई थी जो कि आज तक अपूर्ण है जिसे तत्काल लागू किया जाए (राखड़ का परिवहन खुली गाड़ियों में पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाए क्योंकि एनवायरमेंट क्लीयरेंस में बालको प्रबंधन को बल्कर(अर्थातकैप्सूल) में फ्लाई एस ट्रांसपोर्टेशन करने के आधार पर ही स्वीकृति दी गई है)।
4) राखड़ एवं कोयले की गाड़ियों के परिवहन हेतु वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था करने की बात कही गई थी जोकि आज तक उस क्षेत्र में कोई भी कार्य नहीं किया गया जिसे तत्काल संज्ञान में लेकर वैकल्पिक मार्ग निर्माण तत्काल चालू किया जाए।
5) यातायात एवं गाड़ियों की स्पीड कंट्रोल हेतु तीनों शिफ्ट में गार्ड की नियुक्ति की जानी थी जोकि आज तक अपूर्ण है जिसे तत्काल प्रभाव से चालू किया जाए एवं निरंतर चालू रखा जाए।
6) प्रतिदिन स्कूल के समय सुबह 7:00 से 9:00 बजे तक एवं बाजार के दिनों में मंगलवार एवं शुक्रवार को नो एंट्री शाम में 5:00 से 8:00 तक लगाने की बात कही गई थी जो आज तक अपूर्ण है तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!