कोरबा

सोफे में घुसा हुआ था विषैला कोबरा सांप बाल-बाल बचे घर के सदस्य ,

आर.सी.आर.एस संस्था के अध्यक्ष अविनाश यादव द्वारा किया गया सुरक्षित रेस्क्यू... ।।

 

कोरबा – बुधवार  को कोरबा शहर के ट्रांसपोर्ट नगर डीडीएम रोड स्थित रात को करीब 2:00 बजे एक घर में तब डर से कांप उठे लोग ,जब घर के सदस्य ने रूम के सोफे मे विषैले कोबरा सांप को घुसा देखा। सांप को देखते ही परिवार के सदस्यों के होश उड़ गए और परिवार के मुखिया आरीफ जी द्वारा बिना किसी देरी के इस घटना की सूचना आर.सी.आर.एस संस्था के अध्यक्ष अविनाश यादव को दी गई।

 अविनाश यादव के द्वारा देरी ना करते हुए रात्रि 2:30 बजे मौके पर पहुंच कर देखा गया की ,रूम में लगे सोफे में एक 3 फिट लंबा विषैला कोबरा सांप घुसा हुआ है। अविनाश यादव ने घर के सदस्यों को सांप के बारे में सही जानकारी देते हुए बताया कि यह एक विषैला कोबरा सांप है,जिसके काटने से अक्सर लोगों की मृत्यु हो जाती है। इसके बाद अविनाश यादव के द्वारा काफी मेहनत के बाद सोफे को फाड़ के सांप को सुरक्षा के साथ सोफे से निकाल कर रेस्क्यू कर लिया गया।

 घर के मुखिया आरीफ ने बताया कि वे सांप को पहले भी घर के आस पास देख चुके थे,पर उन्होंने उतना ध्यान नहीं दिया। देर रात सोफे से अजीब तरह की आवाज आने के बाद जब उन्होंने सोफे को देखा तब ही उन्हें यह पता चला कि उसके अंदर विषैला कोबरा सांप मौजूद है। जिसे लोकल भाषा में गेहुआं या डोमी कहा जाता है। ऐसे में उन्होंने किसी भी तरह का जोखिम न उठाते हुए इसकी सूचना सर्पमित्र आर.सी.आर.एस संस्था के अध्यक्ष अविनाश यादव को दी। अविनाश यादव के द्वारा देर रात्रि पहुंच कर पूरी सुरक्षा के साथ सांप को रेस्क्यू किया गया और परिवार के डर को दूर करते हुए , सांप को दूर के जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया गया।

घर के मुखिया आरीफ जी ने आर.सी.आर.एस संस्था के काम की सराहना करते हुए उनके अच्छे काम के लिए आभार प्रकट किया । आर.सी.आर.एस संस्था कोरबा जिले के शहर एवं ग्राम क्षेत्र में आए दिन ऐसे सर्पों का सुरक्षा के साथ रेस्क्यू करने का काम करते आ रही और आम जनता के लिए एक निशुल्क सेवा का काम कर रही है।
हेल्प लाइन नंबर — संपर्क करे – 9827917848,9009996789,7987957958

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!