कोरिया

ईवीएम कक्ष का छात्राओं ने किया शुभारम्भ लोकसभा निर्वाचन की तैयारी में अधिकारी जुटे

कोरिया (ट्रैक सिटी)विधानसभा निर्वाचन समाप्त होते ही अब लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों में अधिकारी-कर्मचारी जोरों से जुट गए हैं। इसी तारतम्य में कल 8 जनवरी को कलेक्ट्रेट परिसर में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नंदिनी साहू की उपस्थिति में नए मतदाता के रूप में पहली बार वोट देने के लिए तैयार छात्राओं ने फीता काटकर ई.वी.एम. कक्ष का शुभारम्भ किया।

बता दें कोरिया जिला, कोरबा लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत है। इस जिले में बैकुण्ठपुर विधानसभा है तथा भरतपुर-सोनहत (आंशिक) आते हैं। वर्ष 2023 में सम्पन्न विधानसभा निर्वाचन के दौरान बैकुण्ठपुर विधानसभा क्रमांक-03 में 228 मतदान केन्द्र बनाए थे, इनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 84 हजार 47 थीं,  तथा महिला मतदाताओं की संख्या 84 हजार 29 एवं तृतीय लिंग मतदाताओं की संख्या 5 थीं। इस तरह 1 लाख 68 हजार 81 मतदाता थे। वहीं भरतपुर-सोनहत (आंशिक) के 78 मतदान केन्द्रों में पुरूष मतदाताओं की संख्या 18 हजार 159, महिला मतदाताओं की संख्या 18 हजार 215 तथा तृतीय लिंग मतदाताओं की संख्या मात्र एक थी। 18 से 19 वर्ष के नए मतदाताओं की संख्या 6 हजार 493 थीं। इसी तरह दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 2 हजार 90 और 80 वर्ष ये उससे अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 1 हजार 231 थीं।

लोकसभा निर्वाचन के लिए नए मतदाता नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं साथ ही नाम सुधार भी कर सकते हैं, इसके लिए नजदीकी मतदान केन्द्र में यह कार्य कराए जा सकते हैं।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!