Mungeli

कलेक्टर ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने नोडल अधिकारियों को किया प्रोत्साहित

स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से शतप्रतिशत मतदान के लिए लोगों को करें प्रेरित : कलेक्टर

*औसत से कम मतदान वाले केन्द्रों में चलेगा विशेष जागरूकता अभियान*

*नोडल अधिकारियों को स्वीप गतिविधि के लिए दिया गया प्रशिक्षण*

मुंगेली (ट्रैक सिटी)/ जिले के औसत से कम मतदान वाले केन्द्रों में स्वीप गतिविधि के माध्यम से अभियान चलाकर मतदाताओं को लोकसभा चुनाव में शतप्रतिशत मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न मतदान केन्द्रों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों का जिला कलेक्टोरेट स्थित जनदर्शन कक्ष में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल देव ने अधिकारियों को जिले में स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा कि औसत से कम मतदान वाले ग्राम पंचायतों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए संबंधित अधिकारियों को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्वीप कार्यक्रम को बेहतर कार्ययोजना के साथ क्रियान्वित करने तथा मतदाताओं को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले के नए मतदाताओं तथा वरिष्ठ मतदाताओं को मतदान में भाग लेने विशेष अभियान भी चलाया जाए। कलेक्टर श्री देव ने संबंधित अधिकारियों को आई. एम. एफ. के महत्व को बताते हुए कहा कि इन्फाॅरमेशन, मोटिवेशन और फेसिलिटेशन के समन्वय से स्वीप गतिविधियों की शतप्रतिशत सफलता सुनिश्चित की जा सकती है और मतदाताओं को लक्ष्य के अनुरूप जागरूक किया जा सकता है।

कलेक्टर ने मतदाता जागरूकता अभियान में सामुदायिक भागीदारी सुनिश्चित करने विशेष प्रयास करने की बात कही, ताकि जमीनी स्तर पर उसके सकारात्मक परिणाम हासिल हो सके। उन्होंने मतदाताओं को जागरूक करने पंचायत भवन, पशु औषधालय, स्कूलों आदि जगहों में स्वीप का बैनर लगवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने मतदान के दिन मतदाताओं को व्ही.आई.एस. के साथ निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित 12 प्रकार के आईडी जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्रायविंग लाईसेंस, राशनकार्ड आदि दस्तावेज लाने के लिए भी लोगों को जागरूक करने की अपील की। उन्होंने गर्मी को देखते हुए मतदान केन्द्रों में पानी की उचित व्यवस्था तथा निर्वाचन में संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारियों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की बात कही। कार्यक्रम को संबोधित करने हुए स्वीप के नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत सीईओ श्री प्रभाकर पाण्डेय ने विभिन्न विभागीय अधिकारियों को अपने निर्धारित दायित्वों का शतप्रतिशत पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि शतप्रतिशत मतदान के लक्ष्य को हासिल किया जा सके।

*स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत चलाया गया हस्ताक्षर अभियान*

इस दौरान स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाताओं को जागरूक करने एवं शतप्रतिशत मतदान के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री देव ने हस्ताक्षर अभियान के तहत लगे बोर्ड में हस्ताक्षर कर लोगों को ‘‘आई एम ए स्मार्ट वोटर, आई वोट फाॅर स्योर’’ का संदेश दिया। अधिकारियों ने जनदर्शन कक्ष के पास बनाई गई स्वीप की रंगोली के समक्ष शतप्रतिशत मतदान करने की शपथ ली। इस दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय तिवारी, संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती मेनका प्रधान, डिप्टी कलेक्टर अजय शतरंज, मुंगेली एसडीएम श्रीमती पार्वती पटेल सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

*मतदाताओं को जागरूक करने ग्राम पंचायतों में बनाई गई जागरूकता समिति*

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में मतदाता जागरूकता समिति का गठन किया गया है। समिति में ग्राम पंचायत सचिव अध्यक्ष होंगे और रोजगार सहायक, मितानिन, आंगनबाड़ी सहायिका/कार्यकता और समूह की सक्रिय महिला सदस्य होंगी। समिति के माध्यम से डोर टू डोर कैम्पेन चलाकर मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा और मतदान के विषय पर स्कूलों, आंगनबाड़ियों एवं ग्राम पंचायतों में रंगोली, निबंध, चित्रकला, मेंहदी प्रतियोगिता सहित विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्वीप गतिविधि के अंतर्गत नुक्कड़-नाटक, बैनर-पोस्टर, दीवार लेखन, सेल्फी प्वाइंट आदि गतिविधियों का भी आयोजन किया जायगा और मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!