बलरामपुर

कलेक्टर ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की तैयारियों के संबंध में ली बैठक

दिव्यांग तथा 85 वर्ष आयु से अधिक वर्ग के पात्र मतदाताओं को मिलेगी होम वोटिंग की सुविधा
संयुक्त दल सीमावर्ती क्षेत्रों में रखें विशेष निगरानी-कलेक्टर

बलरामपुर, ट्रैक सिटी/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का ने आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों के संबंध में नियुक्त समस्त नोडल अधिकारियों की संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक ली। बैठक में उन्होंने निर्वाचक नामावली, ईवीएम मशीनों का प्रबंधन, रूट चार्ट, निर्वाचन सामग्री तैयार करने एवं वितरण, मतदान केन्द्रों मेें वेबकास्टिंग, फ्लाइंग स्क्वाड तथा स्थैतिक निगरानी दलों की चेक पोस्ट पर उपस्थिति एवं आयोग के निर्देशानुसार निगरानी व्यवस्था, मतदान दलों के लिए मेडिकल किट की व्यवस्था के संबंध में संबंधित नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।
बैठक में कलेक्टर श्री एक्का ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में 85 वर्ष आयु एवं अधिक उम्र के मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाताओं को जो मतदान केन्द्र में जाकर मतदान करने में सक्षम नहीं हैं उन्हें डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान हेतु चिन्हित करने हेतु निर्देशित किया। उन्हांेने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को बूथ लेवल अधिकारियों की बैठक लेकर आयोग के निर्देशों को स्पष्टता के साथ अवगत कराने हेतु निर्देश दिया, ताकि कोई भी पात्र मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप होम वोटिंग की सुविधा से न छुटे। कलेक्टर श्री एक्का ने जिला स्तरीय मीडिया अनुप्रमाणन एवं मॉनिटरिंग समिति(एमसीएमसी) की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया के लिये भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शी बिन्दुओं के अनुरूप आदर्श आचार संहिता, राजनीतिक विज्ञापन, पेड न्यूज, सोशल मीडिया पर निगरानी रखें। उन्होने लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु नियुक्त समस्त दलों को दैनिक पंजी संधारित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थापित चेकपोस्टों की समीक्षा करते हुए संयुक्त टीम द्वारा सतत् निगरानी करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने जिले में मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए राजस्व अधिकारियों को संबंधित क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करने को कहा।
कलेक्टर ने मतदान केन्द्रवार दिव्यांग मतदाताओं की संख्यात्मक जानकारी लेते हुए दिव्यांगजनों के लिए मतदाता रथ के संचालन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए स्वीप द्वारा चलाये जा रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों की जानकारी लेते हुए प्रचार-प्रसार बढ़ाने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने जिले में बनाये जाने वाले आदर्श मतदान केन्द्र, संगवारी मतदान केन्द्र, महिला मतदान केन्द्र के संबंध में भी जानकारी ली। साथ ही मतदान दिवस मतदान केंद्रों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के दौरान सभी अधिकारी-कर्मचारी निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन करते हुए निष्ठापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करें।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित श्रीवास्तव, संयुक्त कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!