कोरबा

किसी भी तरह की योग्यता हासिल करना वह गुण है जिसके माध्यम से आप आत्मविश्वास से लबरेज हो सकते -विकास झा

ड्रैगन मार्शल आर्ट्स एंड किक बॉक्सिंग क्लब में हुआ अध्यक्ष विकास झा का स्वागत

 

कोरबा/ट्रैक सिटी न्यूज। किसी भी तरह की योग्यता हासिल करना वह गुण है जिसके माध्यम से आप आत्मविश्वास से लबरेज हो सकते हैं। आत्म सुरक्षा के लिए मार्शल आर्ट्स, जूडो- कराटे, जैसी विधा भी उन्हीं में से एक है। यदि लोग प्रशिक्षण अच्छी तरह से लेते है तो इस प्रशिक्षण को हासिल कर वह आत्मविश्वास को और मजबूत बना सकते हैं। यह बात राजेंद्र प्रसाद नगर फेस 2 लीला पेट शॉप के पास संचालित ड्रैगन मार्शल आर्ट एंड किक बॉक्सिंग क्लब में शुरू हुए आत्मरक्षा प्रशिक्षण संस्थान में प्रथम बार पधारे क्लब के अध्यक्ष विकास झा ने कही।

 

विपरीत परिस्थिति में लड़कियां अपनी हिफाजत कैसे करें इस बात को ध्यान में रखतेहुए प्रशिक्षित एवं योग्य ट्रेनर्स द्वारा आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राजेंद्र प्रसाद नगर फेस 2 में चलने वाले इस एकेडमी में काफी संख्या में बच्चे आ रहे हैं। एकेडमी का असल मकसद बच्चों को निडर, आत्मनिर्भर व मजबूत बनाना है, ताकि वे भविष्य में अपने अधिकारों व समाज की बुराइयों से लड़ सकें साथ ही साथ अपनी सेहत को भी तंदुरुस्त रख सके। इस एकेडमी में ट्रेनर्स द्वारा बच्चों को खासकर लड़कियों को यह बताया जा रहा है कि जरूरत पड़ने पर वे कैसे अपने बैग, दुपट्टा व पिन का इस्तेमाल आत्मरक्षा के लिए कर सकती हैं। साथ ही रोजमर्रा इस्तेमाल में आने वाली चीजों से वे अपनी सुरक्षा कैसे कर सकती है। उन्हें यह भी बताया जा रहा है कि शरीर के कौन से भाग पर वार करने से सामने खड़े पक्ष को कमजोर बनाया जा सकता है। इस दौरान उन्हें स्वयं के बचाव के लिए प्रहार करने के गुर भी सिखाए जा रहे हैं। बदलते समय के साथ लड़कियों ने हर क्षेत्र में अपने कदमों की छाप छोड़ी है, लेकिन आज भी घर से बाहर निकलने पर उन्हें अपनी सुरक्षा से जुड़ी चिंता का सामना करना पड़ता हैं।

क्लब के अध्यक्ष विकास झा ने ड्रैगन मार्शल आर्ट एंड किक बॉक्सिंग क्लब के खिलाड़ियों को ढेर सारी शुभकामनाएं दी और लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर पूर्व जिला खेल अधिकारी प्यारेलाल चौधरी ,उपाध्यक्ष जितेन्द्र सिंह राजपूत, सचिव अजीत कुमार शर्मा,सह सचिव राजेश कुमार मिश्रा ,एमेच्योर किक बॉक्सिंग एसोसिएशन सचिव महेश देवांगन, गोपाल दास महंत ,धनराज निर्मलकर, ड्रैगन मार्शल आर्ट्स एंड किक बॉक्सिंग क्लब के कोच राजेंद्र निर्मलकर, कृष्णा यादव ,आदर्श शर्मा, राजेंद्र यादव,देवनारायण पटेल,अनुज यादव,शुभम दास, आश्रिता चौहान, प्रीति चौहान, मुन्ना चौहान, काजल चौधरी सहित किक बॉक्सर उपस्थित रहे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!