कोरबा

कुदमुरा से श्यांग तक पक्की सड़क निर्माण की मिली सौगात, ग्रामीणों की पूरी हुई मुराद

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीणों से किया संवाद, अनेक मांगे की पूरी

रामपुर विधानसभा अंतर्गत ग्राम चिर्रा में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम का हुआ आयोजन

कोरबा,ट्रैक सिटी न्यूज़। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भेंट-मुलाकात कार्यक्रम रामपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत चिर्रा, श्यांग सहित आसपास के हजारों ग्रामीणों के लिए एक बड़ी सौगात लेकर आया। वनांचल के ग्रामीण अपने क्षेत्र में आए प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल को देखने और सुनने के लिए जहां सुबह से ही पहुंचे थे, वहीं मंच से मुख्यमंत्री द्वारा क्षेत्र की जनता की भावनाओं को समझते हुए एक बड़ी सौगात दी गई। इस क्षेत्र की प्रमुख मांगे कुदमुरा से श्यांग तक पक्की सड़क निर्माण की थी, जिसे आज मुख्यमंत्री ने पूरा कर दिया। मुख्यमंत्री ने कुदमुरा से श्यांग तक पक्की सड़क निर्माण की घोषणा के अलावा ग्राम चिर्रा एवं कुदमुरा में धान खरीदी केंद्र प्रारंभ करने, चिर्रा में सांस्कृतिक मंच और मुक्तिधाम का निर्माण, बरपाली में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, रामपुर विधानसभा क्षेत्र में 25 देवगुड़ी का निर्माण, प्रत्येक के लिए 5-5 लाख का प्रावधान, ग्राम तरदा, केवराद्वारी और चिर्रा के हाई स्कूलों का हायर सेकेंडरी में उन्नयन करने, कनकी ग्राम में हायर सेकेंडरी स्कूल और कुदुरमाल ग्राम में हाई स्कूल भवन का निर्माण, कनकेश्वर महादेव मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने, ग्राम करतला में जिला सहकारी बैंक की शाखा खोलने, चिर्रा ग्राम में स्वसहायता समूह के लिए प्रशिक्षण भवन का निर्माण एवं रामपुर और उमरेली में नवीन महाविद्यालय प्रारंभ करने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री से मिली सौगातों को पाकर क्षेत्र के ग्रामीणों ने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में तालियों की गड़गड़ाहट से उनका आभार मानते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने ग्राम चिर्रा में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम का शुभारंभ छत्तीसगढ़ महतारी को पुष्प अर्पित कर एवं राज्यगीत के पश्चात् आमजनों से संवाद शुरू किया। उन्होंने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि शासकीय योजनाओं की जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन की जानकारी लेने आपके बीच आया हूं। उन्होंने कहा कि मैं रामपुर पहले भी आ चुका हूं। सरकार बनने के साथ ही हमने सबसे पहले हमने किसानों का लोन माफ किया। साथ ही किसानों को उनकी उपज का वास्तविक मूल्य दिलाने हेतु समर्थन मूल्य पर धान खरीदी कर रहे हैं। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से धान विक्रय की अंतरिम राशि किसानों के खातों में सीधे भुगतान किया जा रहा है। जिससे किसानों को उनकी मेहनत का वास्तविक लाभ मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने बात करते हुए मेजना राठिया ने बताया कि उनके पास 26 एकड़ जमीन है, ऋणमाफी के तहत उनका 2.64 लाख रूपये माफ हुए। मेजना ने बताया कि धान का पैसा मिल गया है, उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना को बहुत सुंदर बताया। उन्होंने बताया कि इन पैसों से उन्होंने खेत खरीदा, लड़की की शादी की, कुछ पैसे बच्चों की पढ़ाई में खर्च किया और पत्नी के लिए जेवर भी बनवाया। ग्राम पीड़िया निवासी तामन सिंह राठिया ने बताया कि उसका 1.20 लाख का कर्ज माफ़ हुआ है। उसने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना से प्राप्त राशि के द्वारा उसने नया ट्रैक्टर ख़रीदा। इस वर्ष उसने सुगंधित धान के साथ अरहर की खेती की थी, जिससे उसे 9 हजार रूपए प्रति एकड़ लाभ हुआ। किसान तामन सिंह ने बताया कि प्राप्त राशि से उसने तालाब बनवाकर और मछली पालन किया तथा बोर भी खुदवाया। मछली के विक्रय से उसे 50 हजार का शुद्ध लाभ हुआ। किसान ने मुख्यमंत्री को जनहितैषी योजनाओं के लिए धन्यवाद दिया।
गोधन न्याय योजना के संबंध में ललिता राठिया ने मुख्यमंत्री को जानकारी देते हुए बताया कि वह रीपा में मैनेजर का काम करती है। ललिता ने बताया कि उनकी समूह की महिलाएं गौठान में गोबर खरीदी, जैविक खाद निर्माण, केंचुआ उत्पादन, मुर्गी-बकरी पालन, मछली पालन, रेशम धागा निकालना सहित अन्य गतिविधियां करती हैं। जैविक खाद के निर्माण से उन्हें 6 लाख से अधिक का एवं केंचुए पालन से 10 लाख से अधिक का फायदा हुआ है। ललिता ने बताया कि समूह में पहले 12 महिलायें थी। वर्तमान में अब 64 महिलाएं हैं। उसने बताया कि उसके सामने भीख माँगकर जीवन-यापन करने की नौबत आ गई थी, परंतु गौठान के खुलने से उसके जीवन में बड़ा बदलाव आया है। अब वह स्वावलंबन के पथ पर अग्रसर हो गई है। भूमिहीन खेतिहर मज़दूर न्याय योजना के बारे में अनिता प्रजापति ने बताया कि योजना अच्छी है। प्रदेश सरकार ने भूमिहीन लोगों के हितों को ध्यान में रखकर योजना संचालित की है। जिससे भूमिहीन एवं परंपरागत व्यवसाय करने वाले लोगों को लाभ हो रहा है। मुख्यमंत्री हाट बाज़ार क्लीनिक योजना की हितग्राही अनिता ने बताया हर बुधवार उनके गांव में लगने वाले हाट-बाजार में स्वास्थ्य विभाग की गाड़ी आती है। जहां बीपी, सुगर सहित अन्य बीमारियों की जाँच के साथ ही निःशुल्क दवाई प्रदान की जाती है। राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य संजय कंवर ने बताया की यह योजना बहुत अच्छी है। छत्तीसगढ़ की विलुप्त हो रही प्राचीन संस्कृति, रीति रिवाज एवं पारंपरिक खेलों को इस योजना के माध्यम से जीवित रखने का प्रयास किया जा रहा है। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में गांव के बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं, युवाओं ने उत्साह के साथ बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।
ग्राम बरपाली की रहने वाली आशा ने बताया कि उसे प्रतिमाह 35 किलो चावल मिलता है। साथ ही चना, नमक, शक्कर भी उचित मूल्य की दुकान से मिलता है। नमक और चावल का पैसा नहीं लगता है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन श्रमिक न्याय योजना के बारे में अनिता प्रजापति ने बताया कि उन्होंने फार्म नहीं भरा है, इसलिए पैसा नहीं मिला। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम सचिव को आवेदन दे दो, नाम जुड़ जाएगा और फिर योजना का लाभ मिलने लगेगा। बेरोजगारी भत्ता योजना को लेकर दीपक महंत ने बताया कि उन्होंने एमए किया है, उन्हें बेरोजगारी भत्ते की पहली किस्त मिल चुकी है, इससे काफी राहत मिल रही है, पढ़ाई में आने वाले खर्च में मदद भी मिल रही है। लघु वनोपज संग्रहण के बारे में रविन्द्र ने बताया कि उन्हें 25 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि मिली है इससे घर खर्चे और अन्य जरूरी खर्चों में मदद मिली है। स्वामी आत्मानंद स्कूल, करतला की जान्हवी ने बताया कि वो वर्ष दसवीं की छात्रा हैं। जान्हवी ने बताया कि इस योजना से मेरे घरवाले फीस की चिंता से मुक्त हो गए हैं। ये सब आपकी वजह से हो पाया है। जहां खेल में भी अपना स्किल दिखा पा रहे हैं। इससे पहले मुझे 24 हजार रूपए फीस देनी पड़ती थी। जान्हवी ने बताया कि वह एक टीचर बनना चाहती है। मुख्यमंत्री ने जान्हवी को शुभकामनाएं दी। इसी प्रकार स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में कक्षा 7वीं में पढ़ने वाले अतुल ने कहा कि जब हमने सुना कि स्वामी आत्मानंद विद्यालय खुला है तो हमें बहुत राहत मिली ये सब आपकी वजह से हो पाया है। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
अरूण कंवर ने बताया कि उन्होंने छत्तीसगढ़ ओलंपिक में कबड्डी में हिस्सा लिया था ये काफी बढ़िया है उन्होंने बताया कि उनके पिताजी मजदूर हैं और माता की तबीयत ठीक नहीं रहती है। अरूण ने कहा कि उसने आईटीआई किया है, साथ ही आगे की पढ़ाई कर रहा हूं। अरूण ने मुख्यमंत्री से रोजगार दिलाने के लिए निवेदन किया। मुख्यमंत्री ने अरूण से कहा कि उन्हें रीपा में रोजगार मिल जाएगा, साथ ही बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करने के लिए कहा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेम साय सिंह टेकाम, राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल, सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत, विधायक पुरुषोत्तम कंवर, मोहित केरकेट्टा सहित प्रशासन- पुलिस के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!