सक्ती

नियंत्रित और शांतिपूर्ण ढंग से चल रही ओपन स्कूल की परिक्षाए

कलेक्टर ने परीक्षा के सुव्यवस्थित संचालन और निरीक्षण के लिए दल का किया गठन

 

सक्ती, ट्रैक सिटी/ छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल परीक्षा 2024 के तहत शिक्षा जिला सक्ती में 11 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। जिसके तहत जिले में ओपन स्कूल की परिक्षाए नियंत्रित और शांतिपूर्ण ढंग से संचालित हो रही है। ओपन स्कूल परीक्षा अंतर्गत विकासखण्ड मालखरौदा के परीक्षा केन्द्र शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय छपोरा और शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय बड़े मुड़पार में परीक्षा आयोजन संबंधी शिकायत कलेक्टर  अमृत विकास तोपनो के संज्ञान में आने पर कलेक्टर ने प्राप्त शिकायत के जाँच हेतु अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) मालखरौदा के नेतृत्व में 03 सदस्यीय जांच दल का गठन करते हुए छपोरा केन्द्र के सतत निरीक्षण हेतु स्थैतिक निगरानी दल बनाया है। जाँच दल द्वारा शिकायत की जाँच के बाद दोषी पाए जाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी ।
जिला शिक्षा अधिकारी एन के चंद्रा से प्राप्त जानकारी अनुसार कलेक्टर अमृत विकास तोपनो के निर्देशन में गठित निरीक्षण दल एवं जांच दल के सदस्य 21 मार्च 2024 को परीक्षा केन्द्र शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय छपोरा के औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे। निरीक्षण दल द्वारा पाया गया कि उक्त दिवस कक्षा बारहवीं अंतर्गत रसायन शास्त्र विषय की परीक्षा में दर्ज 184 परीक्षार्थियों में से 175 परीक्षार्थी उपस्थित और 9 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। गठित दल ने केन्द्राध्यक्ष, पर्यवेक्षको को आवश्यक निर्देश दिये एवं परीक्षा केन्द्र के बाहर परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र तक पहुंचाने हेतु उपस्थित पालको को समझाइस दिया कि पालक अपने परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रतिदिवस परीक्षा प्रारंभ के आधा घंटा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचाए एवं परीक्षा समाप्ति के 10 मिनट बाद परीक्षा केन्द्र पर लेने उपस्थित होवे। केन्द्र के बाहर अनावश्यक रूप से उपस्थित ना रहे अन्यथा दण्डात्मक कार्यवाही की जावेगी।
इसके साथ ही कलेक्टर के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी एन.के.चन्द्रा और विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा सतत रूप से सभी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर रहे है एवं पालको को आवश्यक समझाइस के साथ परीक्षा संचालन में सहयोग की अपील कर रहे है। कलेक्टर के दिशानिर्देशन में परीक्षा व्यवस्था में आवश्यक सुधार कर जिले में छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल अंतर्गत परिक्षाए शांतिपूर्ण वातावरण में संचालित हो रही है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!