Mungeli

पीएम विश्वकर्मा योजना: अब तक 03 हजार 900 से अधिक लोगों का हुआ पंजीयन

मुंगेली ( ट्रैक सिटी) // कारीगरों, शिल्पकारों की पहचान कर विश्वकर्मा के रूप में उनका कौशल उन्नयन करने के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना संचालित की जा रही है। योजना के अंतर्गत जिले में 07 हजार 400 कारीगरों एवं शिल्पकारों के पंजीयन का लक्ष्य रखा गया था और अब तक 03 हजार 928 लोगों का योजना के अंतर्गत पंजीयन हो चुका है। उद्योग विभाग के महाप्रबंधक  सी. डी. प्रसाद ने बताया कि जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की दूसरी बैठक में ग्राम पंचायत एवं शहरी निकाय द्वारा प्रथम स्तर के सत्यापन के पश्चात कुल 234 प्रकरण पुनरीक्षण एवं अनुशंसा के लिए प्राप्त हुए। कलेक्टर श्री अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समिति द्वारा इन सभी प्रकरणों का अनुमोदन किया गया। पुनरीक्षण एवं अनुशंसा के लिए प्राप्त 234 प्रकरणों में से 48 आवेदन ग्रामीण क्षेत्र से तथा 186 आवेदन शहरी क्षेत्र से प्राप्त हुए हैं।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत पारम्परिक व्यवसायों से जुड़े शिल्पकार एवं कारीगर अपने नजदीकी च्वाईस सेंटर या ग्राहक सेवा केन्द्र से आनलाईन पंजीयन करा सकते हैं। योजना में 18 प्रकार के पारम्परिक व्यवसाय कारपेंटर, नाव बनाने वाले, अस्त्र बनाने वाले, लोहार, लोहे के औजार निर्माता, ताला बनाने वाले, हथौड़ा टूलकीट निर्माता, सोनार, कुम्हार, मूर्तिकार, चर्मकार(मोची) जूते बनाने वाले, राजमिस्त्री, डलिया बनाने वाले, पारम्परिक गुड़िया एवं खिलौने बनाने वाले, नाई, मालाकर, धोबी एवं मछली पकड़ने का जाल बनाने वाले आदि को सम्मिलित किया गया है।

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक ने बताया कि पंजीयन के बाद कारीगरों के पारम्परिक कौशल को निखारने 05 दिनों का निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण एवं 500 रूपए प्रतिदिन की दर से स्टायपंड दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद उन्हें यंत्र एवं औजार के लिए 15 हजार रूपए की अनुदान सहायता राशि भी प्रदान की जाएगी। हितग्राहियों को पहले चरण में 01 लाख रूपए (18 महीने के पुर्नभुगतान के लिए) तथा दूसरे चरण में 02 लाख रूपए 05 प्रतिशत की ब्याज दर पर बैंक से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। योजना का लाभ लेने ग्राहक सेवा केन्द्र में राशनकार्ड, मोबाईल नम्बर, बैंक पासबुक, आधारकार्ड के साथ पंजीयन करा सकते हैं। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए जिला कलेक्टोरेट स्थित महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र कक्ष क्रमांक 215 से सम्पर्क कर सकते हैं।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!