बलरामपुर

मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण। विभिन्न मत प्रपत्रों के संबंध में दी गई विस्तृत जानकारी।

बलरामपुर(ट्रैक सिटी)/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का की अध्यक्षता में लोकसभा निर्वाचन 2024 को निर्विघ्न एवं सुचारू रूप से संपन्न कराने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर एक्का ने जिले में सुगमता पूर्वक मतदान के लिए गुणवत्ता पूर्ण प्रशिक्षण देने निर्देशित किया। उन्होंने मतदान दलों को ईवीएम का हैंड्स ऑन कराने तथा उनके शंकाओं का समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि मतदान दलों को मतदान के दिन किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए उन्हें हर पहलुओं से अवगत कराते हुए बेहतर प्रशिक्षण प्रदान करें।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित श्रीवास्तव ने मतदान दिवस पूर्व, मतदान दिवस की जाने वाली तैयारियों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने पोलिंग मटेरियल किट बैग के संदर्भ में बताया। विभिन्न प्रपत्रों को भरते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बीएलओ द्वारा वीआईएस पर्ची वितरण, मतदाता सूची, निर्वाचक नामावलियों की संक्षिप्त जानकारी भी दी। मतदान दिवस मतदान केंद्र में बैठक व्यवस्था, मॉक पोल की प्रक्रिया, वेबकास्टिंग, पीठासीन अधिकारियों के द्वारा की जाने वाली कार्यवाही, मतदान मशीनों की सीलिंग, हर दो घंटे में की जाने वाली रिपोर्टिंग के साथ ही विभिन्न प्रपत्रों को भरने के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया की मतदान दिवस निर्वाचन कार्य में संलग्न कर्मियों को ईडीसी के माध्यम से मतदान करने की सुविधा दी जा रही है। प्रशिक्षण में ईडीसी मतदाताओं के संदर्भ में भरे जाने वाले प्रपत्र के संबंध में भी जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण में जिला मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा अधिकारियों को ईव्हीएम, वीवीपैट मशीनों के संचालन, विभिन्न गतिविधियों, बरती जानी वाली सावधानियों के बारे में प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान मशीनों में टैग लगाने, संचालन करने, चालू-बंद करने, मॉक पोल, वास्तविक मतदान कराने के साथ मतदान दलों को निर्वाचन की गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से संपन्न कराने आदि सभी पहलुओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।

बैठक में अपर कलेक्टर इन्द्रजीत बर्मन, अनुविभागीय अधिकारी, जनपद सीईओ, राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

 

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!