Mungeli

‘‘मेरा वोट, मेरा अधिकार’’ थीम पर मानव श्रृंखला बनाकर शत प्रतिशत मतदान का दिया गया संदेश।

*मतदान सबसे महत्वपूर्ण अधिकार, मतदाता इसकी ताकत को पहचानें – कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी।*

*Mungeli Dist को हैसटेग करते हुए सोशल मीडिया में सेल्फी पोस्ट कर लोगों को इस महाभियान से जुड़ने की अपील*

मुगेली(ट्रैक सिटी)/ आज मुंगेली के लाईवलीहुड कॉलेज जमकोर में ‘‘मेरा वोट, मेरा अधिकार’’ थीम पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्वीप के तहत इस कार्यक्रम में मानव श्रृंखला बनाकर शतप्रतिशत मतदान, मुंगेली जिले का अभिमान का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में स्वीप वैन के माध्यम से मतदाता जागरूकता गीत, तख्ती में लिखे स्लोगन के माध्यम से 07 मई को लोकतंत्र के महापर्व में शतप्रतिशत मतदान में सहभागिता के लिए मतदाताओं को जागरूक किया गया। इस दौरान युवाओं द्वारा गोल सर्कल बनाकर क्लॉक वाइस घुमकर ‘‘मेरा वोट, मेरा अधिकार’’, लोकतंत्र में हिस्सेदारी, हर नागरिक की जिम्मेदारी’’, ‘‘देश के विकास में दो अपना योगदान, हर हाल में करना मतदान’’ का नारा भी लगाया गया। साथ ही रंगीन गुब्बारा आसमान की ओर छोड़ते हुए मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल देव ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए बनाए गए रंगोली, पेंटिंग का अवलोकन किया तथा सराहना की। उन्होंने ‘‘मेरा वोट, मेरी ताकत’’ सेल्फी बूथ में सेल्फी भी खिंचाई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 में जिले से शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए स्वीप टीम द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने लगातार प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मतदान सबसे महत्वपूर्ण अधिकार है, मतदाता इसकी ताकत को पहचानें और चुनाव में भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने सोशल मीडिया में Mungeli Dist पेज को हैसटेग करते हुए सेल्फी पोस्ट कर लोगों को इस महाअभियान से जुड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि बेस्ट सेल्फी को चयनित कर जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। कलेक्टर ने युवाओं को बुजुर्ग, दिव्यांग और गर्भवती मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक पहुंचाने हेतु सहयोग करने के लिए स्वयं सेवक के रूप में कार्य करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। उन्होंने मतदान संबंधी जानकारी के लिए कॉल सेंटर का नंबर 8641002203 भी युवाओं को साझा किया।

कलेक्टर ने स्वीप के तहत आयोजित कार्यक्रम की सराहना की और पूरी टीम को बधाई देते हुए उम्मीद जताई की ‘‘शत प्रतिशत मतदान, मुंगेली जिले का अभिमान’’ का संकल्प सभी की सहभागिता से अवश्य पूरा होगा। कलेक्टर ने उपस्थित मतदाताओं को 07 मई को मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान करने मतदाता जागरूकता शपथ दिलाई। उन्होंनेे यूथ आइकॉन के रूप में तीन युवाओं और रंगोली प्रतियोगिता, ड्राइंग पेंटिंग, मेंहदी प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र तथा नवीन मतदाताओं को मतदाता जागरूकता डायरी प्रदान कर सम्मानित किया।

स्वीप के नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय ने नए मतदाताओं को जागरूक करते हुए कहा कि यह हमारा संवैधानिक अधिकार है, इससे हमारा और देश का भविष्य निर्धारित होता है। हमें सशक्त और मजबूत लोकतंत्र के लिए सोच समझकर योग्य अभ्यर्थी को मतदान करना चाहिए। आप सभी युवा मतदाता दृढ़ संकल्पित होकर शतप्रतिशत मतदान, मुंगेली जिले का अभिमान का लक्ष्य को हासिल करने में अपना योगदान दें। डिप्टी कलेक्टर अजय शतरंज ने कहा कि इस कार्यकम का मुख्य उद्देश्य मुंगेली जिले में शतप्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल करना है। उन्होंने कहा कि स्वयं मतदान करें। साथ ही अपने परिवारजन और आस-पड़ोस के मतदाताओं को भी मतदान के लिए प्रेरित करे। कार्यक्रम में महिला मतदाता कविता राजपूत ने मतदाता जागरूकता गीत सुनाया। नवीन मतदाता रेवती ने बताया कि वह पहली बार मतदान करेगी, इसके लिए वह काफी उत्साहित है। प्रशिक्षार्थी कुमारी संजना ने अपने हाथों से बनाए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की सुंदर तस्वीर भेंट की। कार्यक्रम के समापन में स्वीप का संदेश वाला पतंग उड़ाया गया। इस अवसर पर जिला अंत्यावसयी विभाग के कार्यपालन अधिकारी देवेन्द्र जांगड़े, स्व सहायता समूह और पंचायत स्तरीय सेल समिति के सदस्यगण, महाविद्यालय के प्रशिक्षक एवं प्रशिक्षणार्थीगण, अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे। जिला लाईवलीहुड काॅलेज के सहायक परियोजना अधिकारी श्रीमती निखत कुरैशी ने आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया। मंच का सफल संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षक विभा मसीह ने किया।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!