कोरबा

रेलवे स्टेशन पुनर्विकास आधुनिकीकरण का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया लोकार्पण/शिलान्यास

कोरबा,ट्रैक सिटी/  “विकसित भारत का विकसित रेल” के अंतर्गत देश में रेल विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों के महत्वपूर्ण कड़ी में 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 40 हजार करोड़ रुपए से अधिक की अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत 554 महत्वपूर्ण स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास तथा 1500 रोड ओवरब्रिज/अंडरपास का लोकार्पण/शिलान्यास वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। जिसमें बिलासपुर मंडल के 21 फाटकों में 177.43 करोड़ रुपए की लागत से अंडरपास का निर्माण 25 फाटकों में 673.88 करोड़ रुपए की लागत से रोड ओवरब्रिज का निर्माण तथा 181.66 करोड़ रुपए की लागत से 15 स्टेशनों में अमृत भारत स्टेशन योजना तहत स्टेशनों के पुनर्विकास सहित कुल 1032.97 करोड़ रुपए का कार्य शामिल है।
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशनों में आधुनिक यात्री सुविधा उपलब्ध कराये जा रहे हैं। जिसमें सर्कुलेटिंग क्षेत्र में चौड़े रोड का निर्माण, आकर्षण प्रवेश द्वार, सुव्यवस्थित पार्किंग एरिया, गार्डन व सौंदर्गीकरण, स्थानीय कला-संस्कृति की चित्रकारी, बेहतर प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करना, डिजाइनर साइनेजेस, चौड़े फुटओवर ब्रिज का निर्माण, अतिरिक्त प्लेटफार्म शेल्टर का निर्माण, अतिरिक्त शौचालय का निर्माण, भव्य प्रतीक्षालय का निर्माण महिलाओं व दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराना जैसे अनेक कार्य शामिल है।
फाटकों में रेल ओवरब्रिज/अंडरपास के निर्माण से समपार फाटक से आवागमन करने वाले सड़क मार्ग के मुसाफिरों तथा वाहनों आदि को दुर्घटना मुक्त, निर्बाध गति एवं सुरक्षा के साथ सड़क यातायात की सुविधा उपलब्ध होगी।
रेल विकास के लिए 2024-25 के केंद्रीय अंतरिम बजट में रेलवे को 2,52,000 करोड़ रुपए का बजट आबंटन किया गया है। जिसमें छत्तीसगढ़ के लिए 6896 करोड़ रुपए, मध्यप्रदेश के लिए 15143 करोड़ रुपए और उड़ीसा के लिए 10536 करोड़ रुपए का आबंटन शामिल है। बिलासपुर मंडल के क्षेत्राधिकार में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश व उड़ीसा राज्य आते हैं।
बिलासपुर मंडल के अंतर्गत अधोसंरचना व यात्री सुविधा विकास के तहत इस वर्ष बिलासपुर- उसलापुर के मध्य 303 करोड़ रुपए की लागत से रेल फ्लाई ओवर का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही लगभग 2135 करोड़ रुपए की लागत से बिलासपुर-झारसुगुड़ा के मध्य 206 किमी चौथी लाइन का निर्माण, 1680 करोड़ रुपए की लागत से अनूपपुर-कटनी के मध्य 165 किमी तीसरी लाइन का निर्माण कार्य अंतिम चरण पर है। इसके अलावा मंडल में 839.35 करोड़ रुपए की लागत से यार्ड रिमाडलिंग व यातायात आधुनिकीकरण का कार्य भी कराये जा रहे हैं | इसके साथ ही बिलासपुर स्टेशन में 435.32 करोड़ रुपए की लागत से पुनर्विकास का कार्य किया जा रहा है जिससे बिलासपुर स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा।
इसी कड़ी में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत कोरबा रेलवे स्टेशन का भी पुनर्विकास का कार्य किया जा रहा है जिससे स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा। जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकार्पण/शिलान्यास वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया।
इस मौके पर भाजपा जिला कोषाध्यक्ष गोपाल मोदी, अशोक चावलानी, मंजू सिंह, रजनीश देवांगन विधायक मंत्री प्रतिनिधि, क्षेत्रीय रेल प्रबंधक जगदीप, अभिनव अलोरिया, मुख्य परियोजना प्रबंधक महाबल त्प्रसाद, आकाश, उर्वशी राठौर पार्षद, पार्षद धनश्री साहू, परविंदर सिंह मंडल अध्यक्ष कोरबा, अजय विश्वकर्मा मंडल अध्यक्ष कोसाबाड़ी, रितु चौरसिया पार्षद, सफल दास, पार्षद आरिफ खान, भाजपा मीडिया प्रभारी पवन सिन्हा, उर्मिला सागर, सुजीत राठौर, मिलाप राम बरेट सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता व रेलवे अधिकारी कर्मचारी गढ़मान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!