कोरबा

लगभग 80 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा वाय शेप फ्लाई ओवरब्रिज

कोरबा, 15 मार्च (ट्रैक सिटी न्यूज़) कोरबा शहर के सीएसईबी चौक पर वाय आकार का फ्लाई ओवरब्रिज बनना तय हो गया है। राज्य शासन ने इस बार बजट में शामिल करते हुए 6 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। ओवरब्रिज की लागत 80 करोड़ रुपए होगी। इसकी लंबाई 2 किलोमीटर 70 मीटर और चौड़ाई 13 मीटर रहेगी।
सीएसईबी चौक के किनारे ही श्यामा प्रसाद मुखर्जी पावर प्लांट के लिए रेलवे लाइन गुजरी है। बालको के लिए रेलवे लाइन अंडर ब्रिज से होकर जाती है। पावर प्लांट के लिए रेलवे लाइन बिछाने सड़क को काटने के लिए ओवर ब्रिज बनाने की शर्त पर ही अनुमति दी थी। उसके बाद से ही सर्वे के प्रक्रिया अपनाई गई, लेकिन राशि की मंजूरी नहीं मिलने से प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ी। पीडब्ल्यूडी सेतु निगम ने इस बार नए सिरे से सर्वे किया है। इस बार भी आकार वाय शेप का ही रहेगा।
इसकी शुरुआत घंटाघर मार्ग से होगी। महाराणा प्रताप चौक से नगर निगम के पंप हाउस होते हुए सीएसईबी चौक के पहले पंचवटी चौका होते हुए अशोक वाटिका के पास दूसरा छोर होगा। तीसरा छोर अप्पू गार्डन के पास होगा। निजी जमीन या मकान को अधिग्रहण करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। इसकी डिजाइन इस तरह की है कि दोनों ओर सर्विस रोड होने की वजह से लोगों को परेशानी नहीं होगी।
चौक-चौराहों पर यातायात नहीं होगा प्रभावित
फ्लाई ओवर ब्रिज बनने के बाद भी चौक चौराहों पर यातायात पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सीएसईबी चौक के साथ ही महाराणा प्रताप चौक, जैन मंदिर चौक बुधवारी यथावत रहेगा। वीआईपी रोड से आनेवाले लोग नीचे से भी आवाजाही कर सकेंगे। इसी वजह से सर्विस रोड का भी प्रावधान रखा है।
प्रशासकीय मंजूरी के लिए डीपीआर शीघ्र भेजेंगे – एसडीओ
पीडब्ल्यूडी सेतु निगम के एसडीओ ए.के. जैन का कहना है कि बजट में 12 नए पुल के साथ ही सीएसईबी चौक पर फ्लाईओवर ब्रिज को शामिल किया गया है। मंजूरी के लिए शीघ्र ही डीपीआर को सेंट्रल रोड फंड में भेजा जाएगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!