सक्ती

सी-विजिल ऐप द्वारा आम नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की गतिविधि को रोकने कर सकते है मदद।

सक्ती (ट्रैक सिटी)/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन में पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए सी-विजिल मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध कराया गया है। सी-वीजिल का अर्थ ‘सिटिजन वीजिलेंस’ यानि नागरिकों की सतर्कता है। सी-विजिल के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों की कुशलतापूर्वक त्वरित रिपोर्ट प्रस्तुत किया जा सकता है। इसके माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की गतिविधि को रोकने में मदद मिलती है और निर्वाचन प्रक्रिया पारदर्शी एवं जवाबदेही सुनिश्चित की जाती है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरुण सोम से प्राप्त जानकारी अनुसार सी- विजिल एप के माध्यम से कोई भी आम व्यक्ति शिकायत दर्ज कर सकते है। यह एप रियल टाइम इनवायरमेंट में काम करता है और लाइव फोटो, विडिओ और आडियो रिकार्ड कर कोई भी आम व्यक्ति शिकायत दर्ज करा सकते है। इस एप में मोबाइल नंबर के माध्यम से ओटीपी प्राप्त करके तथा आज्ञात व्यक्ति के रूप में भी शिकायत किया जा सकता है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया की सी-विजिल एप में शिकायत दर्ज करने के पश्चात यह जिला कंट्रोल रूम से 5 मिनट में आस पास उपस्थित सम्बंधित उड़नदस्ता को शिकायत आबंटित कर दिया जाता है।15 मिनट में उक्त शिकायत को सम्बंधित उड़नदस्ता द्वारा एक्सेप्ट किया जाता है। 30 मिनट में उड़नदस्ता द्वारा शिकायत का निराकरण किया जाता है। 50 मिनट तक सम्बंधित एआरओ द्वारा शिकायत का समाधान करने के पश्चात अभिमत दर्ज किया जाता है।

सी-विजिल मोबाईल एप्लीकेशन निर्वाचन सीमा के भीतर प्रत्येक नागरिक को आवेदन में साइन-इन करके अपने मोबाइल फोन के माध्यम से फोटो, ऑडियो, वीडियो लेकर आदर्श आचार संहिता व व्यय उल्लंघन की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। ऐप नागरिकों को उनके व्यक्तिगत विवरण पहचान का खुलासा किए बिना गुमनाम रूप से शिकायत करने की भी अनुमति देता है। जब उपयोगकर्ता उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए सी-विजिल में अपने कैमरे को चालू करते हैं, तो ऐप स्वचालित रूप से एक जियो-टैगिंग सुविधा को सक्षम करता है, जिससे फील्ड यूनिट की घटना के सटीक स्थान को जानने में मदद मिलती है। ऐप सभी आदर्श आचार संहिता उल्लंघन व शिकायतों तक पहुंच सकता है और रीयल-टाइम प्रगति की जांच कर सकता है। फील्ड यूनिट द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के बाद निर्णयकर्ता व रिटर्निंग अधिकारी सी-विजिल मामलों पर ड्रॉप, डिसाइड और एस्केलेट जैसी कार्रवाई कर सकते हैं।

सी-विजिल मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर एवं एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप्लीकेशन नागरिक जुड़ाव और प्रवर्तन प्रक्रिया में भागीदारी को बढ़ावा देता है। निर्वाचन को ठीक से संचालित करने के लिए विश्वास-आधारित साझेदारी की आवश्यकता है और यह मोबाइल एप्लीकेशन जागरूकता, विश्वास और आत्मविश्वास पैदा कर उस साझेदारी को सुगम बनाने में सहायक सिद्ध होता है। कलेक्टर श्री अमृत विकास तोपनो ने जिले में निर्वाचन कार्य के लिए नियुक्त रिटर्निंग ऑफिसर्स व अन्य अधिकारियों सहित जिले में संचालित स्वीप गतिविधियों के माध्यम से सी-विजिल मोबाइल एप्लीकेशन के जमीनी स्तर पर भी व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!