Korba

स्थैतिक दलों और उड़नदस्ते में शामिल अधिकारी-कर्मचारियों का प्रशिक्षण।

कोरबा (ट्रैक सिटी)/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजीत वसंत के निर्देशन में आज जिला पंचायत सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए गठित स्थैतिक जांच दलों में शामिल अधिकारी, कर्मचारियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। मास्टर ट्रेनर डॉ. एम.एम.जोशी ने अपर कलेक्टर श्रीकांत वर्मा की उपस्थिति में स्थैतिक निगरानी दल के अधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि प्रत्येक दल में एक मजिस्ट्रेट और तीन या चार पुलिस कर्मी होंगे जो चेक पोस्ट पर कार्यरत होंगे। यह दल प्रमुख मुख्यमार्गीय सड़कों, जिले की सीमाओं पर चेक पोस्ट स्थापित करेगा और अपने क्षेत्र में अवैध शराब, रिश्वत की वस्तुओं या भारी मात्रा में नकदी, हथियार एवं गोला-बारूद के लाने एवं ले जाने तथा असामाजिक तत्वों की आवाजाही पर भी नजर रखेगा। जांच किये जाने की संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। निर्धारित फार्मेट में दैनिक कार्यकलाप रिपोर्ट भेजेगा और उसकी प्रति आरओ, डीईओ और व्यय प्रेक्षक, सामान्य प्रेक्षक एवं पुलिस मुख्यालय के नोडल अधिकारी जिले की ऐसी सभी रिपोर्टों का संकलन करेंगे और उसी दिन फैक्स/ई मेल के जरिए आयोग को भेजा जायेगा। इसके साथ ही उसकी एक प्रति राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भी भेजी जायेगी।

स्थैतिक एवं उड़नदस्ता दल सी-विजिल व ईएसएमएस ऐप में सक्रिय रहेंगे। उसके आधार पर आगे की कार्यवाही करेंगे। स्थैतिक निगरानी दलों द्वारा संपूर्ण जांच प्रक्रिया कार्यपालन मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में की जाएगी और उसकी वीडियोग्राफी की जाएगी। मजिस्ट्रेट के द्वारा ईएसएमएस ऐप में प्रविष्टि की जाएगी तथा जानकारी संबंधित नोडल अधिकारी को प्राप्त होगी। संबंधित विभाग के नोडल अधिकारी द्वारा नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। प्रशिक्षण के दौरान सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिए गए।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!