कोरबा

कलेक्टर श्रीमती साहू की तत्परता: जनचौपाल मंे आवेदिका को 01 घंटे के भीतर दिलाया नया राशन कार्ड

दो दिव्यांगजनो को भी मोटराइज्ड ट्राइसिकल की मिली सौगात

कलेक्टर ने राशन, पेंशन और राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के दिए निर्देश

आज जनचौपाल में 97 लोगों ने बताईं अपनी समस्याए

कोरबा/आज आयोजित जनचौपाल में विकासखण्ड पाली के अंतर्गत ग्राम पंचायत धतुरा की रहने वाली शशि कौशिक को एक घंटे के भीतर नया राशन कार्ड मिल गया। कौशिक ने बी.पी.एल. श्रेणी के अंतर्गत राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कलेक्टर श्रीमती साहू के समक्ष प्रस्तुत की। कलेक्टर रानू साहू ने आवेदन पर त्वरित संज्ञान लेते हुए जनचौपाल में मौजूद जिला खाद्य अधिकारी को तत्काल आवेदक का बी.पी.एल. राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पश्चात् आवेदिका श्रीमती शशि कौशिक को जनचौपाल के दौरान ही एक घंटे के भीतर नया राशन कार्ड जारी कर दिया गया। जनचौपाल में नया बी.पी.एल. राशन कार्ड बन जाने से श्रीमती कौशिक ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कलेक्टर श्रीमती साहू का आभार जताया। इसी प्रकार ग्राम बेहरचुंवा की निवासी रजनी सिदार और कोसाबाड़ी निवासी प्रदीप राठौर को जनचौपाल में ही मोटराइज्ड ट्राइसिकल की सौगात मिल गयी। दोनो दिव्यांगजनो ने आने-जाने में हो रहे परेशानी के लिए कलेक्टर के समक्ष जनचौपाल में मोटराइज्ड ट्राइसिकल की मांग की। कलेक्टर ने जनचौपाल में ही समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को दोनो दिव्यांगजनो को ट्राइसिकल दिलाने के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पश्चात कलेक्टोरेट परिसर में ही मोटराइज्ड ट्राइसिकल की व्यवस्था तत्काल की गयी। कलेक्टर श्रीमती साहू ने रजनी और प्रदीप को मोटराइज्ड ट्राइसिकल का वितरण किया। मोटराइज्ड ट्राइसिकल मिल जाने पर दोनो ने कलेक्टर श्रीमती साहू का आभार जताया। आज आयोजित जनचौपाल में जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री नूतन कंवर, ए.डी.एम. श्री सुनील नायक, नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय सहित सभी विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

सामाजिक बहिष्कार की शिकायत कलेक्टर ने दिए जांच के निर्देशः- तहसील बरपाली के अंतर्गत ग्राम रोगदा के निवासी श्री हेमलाल पटेल ने ग्राम रोगदा के निवासियों द्वारा उनके परिवार का सामाजिक बहिष्कार करने की शिकायत की। साथ ही ग्रामवासियों द्वारा राशन पानी लेने मे भी सहयोग नही किये जाने की शिकायत की। कलेक्टर श्रीमती साहू ने मामले को गंभीरता से संज्ञान लेते हुए तत्काल एस.डी.एम. कोरबा श्री हरिशंकर पैकरा को पुलिस, राजस्व और जनपद पंचायत के अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाकर गांव में जाकर मामले की पूरी जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

प्रति मंगलवार आयोजित होने वाले जनचौपाल में आज जिले वासियों ने अपनी समस्याओं, शिकायतों और सुझावों को जिला प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत किए। कलेक्टर रानू साहू ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित जनचौपाल में लोगों की समस्याएं सुनी और उनके त्वरित निदान के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने जन चौपाल में आए राशन, पेंशन, बिजली, आवास आदि की समस्याओं से संबंधित आवेदनों पर प्राथमिकता से कार्य करते हुए शिकायतों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। जनचौपाल में जिले के दूर दराज के इलाकों सहित शहरी क्षेत्रों से भी लोग कलेक्टोरट पहुंचे। आज जन चौपाल में आज 97 लोगों ने कलेक्टर श्रीमती साहू को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। तहसील बरपाल के अंतर्गत ग्राम घाटाद्वारी के ग्रामीण श्री लक्ष्मीनारायण ने अपनी जमीन का ऑनलाईन रिकार्ड दुरूस्तीकरण के लिए कलेक्टर के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने जनचौपाल में ही बरपाली तहसीलदार को पटवारी के माध्यम से तत्काल किसान के जमीन का मौका मुआयना कर ऑनलाईन रिकार्ड दुरूस्तीकरण करवाने की कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी प्रकार कुसमुण्डा निवासी श्रीमती पूजा यादव ने पति के निधन पश्चात् ससुराल वालो द्वारा घर से बाहर निकालने व प्रताड़ित करने की शिकायत कलेक्टर के समक्ष आवेदन में प्रस्तुत की। कलेक्टर ने आवेदन पर संज्ञान लेते हुए एस.डी.एम. को आवेदिका एवं उनके ससुराल वालो को बुलाकर मामले की सुनवाई करने के निर्देश दिए। जनचौपाल मे एक अन्य आवेदन मे ग्राम दर्राभांठा के कुछ ग्रामीणों ने विद्युतपोल मे खराब तार की शिकायत करते हुए तार को बदलने के लिए कलेक्टर के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने आवेदन पर संज्ञान लेते हुए सी.एस.ई.बी. के कार्यपालन अभियंता को गांव में जाकर विद्युतपोलोे का मौका मुआयना तथा तकनीकी जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जनचौपाल मे आज तहसील कटघोरा के ग्राम डुमरडीह निवासी श्री रामकुमार ने स्वयं का व्यवसाय शुरू करने मुद्रा लोन के तहत् ऋण दिलाने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। इस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने लीडबैंक मैनेजर को आवेदक को स्वरोजगार के लिए लोन दिलाने आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button