IMG-20230125-WA0035
IMG-20230125-WA0037
IMG-20230125-WA0038
कोरबा

कलेक्टर श्रीमती साहू की समीक्षा बैठक: एक माह में पूरे हो इंग्लिश मीडियम स्कूलों के निर्माण कार्य

कलेक्टर ने स्कूल शिक्षा, आदिमजाति विकास और महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की

 

कोरबा /कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कोरबा जिले के पांच स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों के सभी नवीनीकरण संबंधी निर्माण कार्य अगले एक महिने में पूरे करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने वनांचलों में बांस आधारित आजीविका के अवसरों को बढ़ाने के लिए एफआरए से वनवासियों को मिली जमीनों पर बांस रोपण के प्रस्ताव अगले तीन दिनों में प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने जिले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के खाली पदों पर भर्ती जल्द से जल्द करने को कहा है। श्रीमती साहू ने आज वीडियो कांफें्रसिंग के माध्यम से स्कूल शिक्षा, आदिमजाति कल्याण और महिला एवं बाल विकास विभाग के जिले में चल रहे कामों की समीक्षा की कलेक्टर ने बिंदुवार इन विभागों की शासकीय योजनाओं, प्राप्त लक्ष्य और अब तक हुई उपलब्धियों की जानकारी मीटिंग में मौजूद अधिकारियों से ली। कलेक्टर ने वित्तीय वर्ष समाप्ति तक सभी लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति के लिए विभागीय गतिविधियों में तेजी लाने को कहा। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी.के.भारद्वाज, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री आनंद प्रकाश क्रिसपोट्टा, सहायक आयुक्त के प्रतिनिधि के रूप में मंडल संयोजक सहित सभी विकासखंडों के सीईओ, बीईओ ओैर अन्य मैदानी अधिकारी भी वीडियो कांफें्रसिंग के माध्यम से मौजूद रहे।

बैठक में कलेक्टर ने करतला, कटघोरा, हरदीबाजार, पाली और पोंड़ी उपरोड़ा में निर्माणाधीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की कार्य प्रगति की जानकारी ली। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इन स्कूलों को वर्तमान में उच्चतर माध्यमिक स्कूलों के पुराने भवनों का नवीनीकरण कर शुरू कर दिया गया है। सभी स्कूलों में पुट्टी लगाकर पेंटिंग, टाईल्स लगाने, विद्युतीकरण, मैदान समतलीकरण जैसे काम तेजी से कराये जा रहे हैं। डीईओ ने बताया कि कटघोरा में स्कूल का नया भवन बनाने के लिए काम शुरू हो गया है। कलेक्टर ने नवीनीकरण के सभी काम अगले एक महिने में पूरे करने के निर्देश दिए। उन्होंने इन स्कूलों में खाली शिक्षकों और अन्य पदों पर भी जल्द से जल्द नियुक्ति करने को कहा। श्रीमती साहू ने महतारी दुलार योजना के तहत पंजीकृत किये गये विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए पर्याप्त राशि का मांग पत्र भी स्कूल शिक्षा विभाग को भेजने के लिए निर्देशित किया।

महिला एवं बाल विकास विभाग के समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने जिले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के खाली पदों पर भर्ती की जानकारी अधिकारियों से ली ओैर खाली पदों को 28 फरवरी तक भरने के निर्देश दिए। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री क्रिसपोट्टा ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं की नियुक्ति के लिए शासन से छुट मिलने के बाद तीन कार्यकर्ताओं और 10 सहायिकाओं तथा हरदीबाजार में दो कार्यकर्ताओं एवं दो सहायिकाओं के नियुक्ति आदेश जारी कर दिए गये हैं। उन्होंने बताया कि पोड़ीउपरोड़ा में 08 कार्यकर्ताओं, 09 सहायिकाओं और पांच मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति की कार्रवाई पूरी हो गई है। पसान में भी 06 कार्यकर्ताओं और तीन सहायिकाओं की नियुक्ति की कार्रवाई पूरी कर ली गई है। एक सप्ताह के भीतर इनके नियुक्ति आदेश जारी कर दिए जायेंगे। कलेक्टर ने इन सभी नियुक्तियों में नियमों, योग्यताओं आदि मापदण्डों का निष्पक्षता और पारदर्शिता से पालन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने इन भर्तियों में किसी भी प्रकार की अनियमितता की शिकायत मिलने पर कठोर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों की देखभाल और उन्हें सुपोषित स्तर तक लाने के लिए विकासखंड स्तरीय कार्ययोजना तैयार करने को कहा। ऐसे बच्चों के घर-घर जाकर उनकी देखभाल करने, पालकों से मिलकर उचित सलाह देने और पोषक आहार का अनिवार्यतः सेवन कराने के निर्देश भी कलेक्टर ने बैठक में दिए।

आदिवासी विकास विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने एकलव्य आदर्श विद्यालयों और शासकीय आश्रम-छात्रावासों में विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्तियों के प्रकरणों को तैयार कर समय रहते वरिष्ठ कार्यालय को भेजने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने पोंड़ी, पाली और कटघोरा के एकलव्य आवासीय विद्यालयों के लिए जमीन आबंटन के प्रकरणों को भी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से समन्वय कर जल्द से जल्द निराकृत करने को कहा।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!