रायपुर

नवा रायपुर के बारह गांवों में 20 मई से बाटेंगे आबादी पट्टे

770 आबादी बसाहटों में स्थल जांच और सत्यापन का काम जारी

कलेक्टर सौरभ कुमार ने जारी किया समयबद्ध कार्यक्रम

नवा रायपुर की अभनपुर और मंदिर हसौद तहसीलों की 770 आबादी बसाहटों में काबिज लोगो को अगले महीने की 20 तारीख से आबादी पट्टे मिलना शुरू हो जायेगा। नवा रायपुर में शामिल इन दोनों तहसीलों में अभी आबादी बसाहटों की स्थल जांच और सत्यापन का काम तेजी से चल रहा है। नवा रायपुर के कुल 12 गॉंवों की बसाहटों का सर्वे नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण द्वारा राजस्व विभाग के माध्यम से कराया गया है। इस सर्वे में मंदिर हसौद उप तहसील के 10 गांवों में 581 बसाहट और अभनपुर तहसील के दो गॉवों की 189 बसाहट आबादी भूमि की पहचान की गई है। सर्वे के बाद बसाहटों एवं आबादी भूमि के पहले से जारी पट्टो का परीक्षण भी तहसीलदारों द्वारा कराया जा चुका है।
नवा रायपुर क्षेत्र के इन 12 गॉंवों के आबादी बसाहटों का पट्टा जारी करने कार्य योजना तैयार कर ग्राम पंचायतों में प्रकाशन भी किया जा चुका है।अभी प्रकाशित विवरण पर ग्रामवासियों से दावा आपत्तियां ली जा रही है,जिनका निराकरण कर अंतिम सूची का ग्रामसभा से अनुमोदन लिया जाएगा और फिर पट्टा बितरण शुरू किया जाएगा।
इस संबंध में कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने दावा आपत्तियों के निराकरण से लेकर ग्राम सभा के अनुमोदन और पट्टा बांटने का पूरा समयबद्ध कार्यक्रम तय कर दिया है। मंदिर हसौद उप तहसील के नवा रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा सर्वे किये गए गॉंवों में सूची का प्रकाशन 22 अप्रेल को किया गया है। इस पर दावा आपत्तियां भी मांगा ली गई है। 30 अप्रैल 06 मई तक से इन दावा आपत्तियों का निराकरण और स्थल जांच की जाएगी। दावा आपत्तियों के निराकरण के बाद सूची तैयार कर ग्राम सभा से अनुमोदन के काम 07 मई से 13 मई तक किया जाएगा। ग्राम सभा से अनुमोदित सूची के अनुसार पट्टे 14 मई से 20 मई तक तैयार किये जायेंगे और 20 मई को ही वितरण भी किया जाएगा।
अभनपुर तहसील के उपरवारा और तूता ग्रामो में पहले से जारी आबादी पट्टो का परीक्षण कर लिया गया है। नवा रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा सर्वे किये गए गॉंवों में सूची का प्रकाशन भी किया जा चुका है और इस पर दावा आपत्तियां 04 मई तक ली जाएंगी । 05 मई से 11 मई तक इन दावा आपत्तियों का निराकरण और स्थल जांच की जाएगी। दावा आपत्तियों के निराकरण के बाद सूची तैयार कर ग्राम सभा से अनुमोदन 11 मई से 12 मई तक किया जाएगा। ग्राम सभा से अनुमोदित सूची के अनुसार पट्टे 13 मई से 19 मई तक तैयार किये जायेंगे और 20 मई को इन तैयार पट्टो का वितरण किया जाएगा।
इन गांवों में आबादी बसाहटों को मिलेगा पट्टा
खपरी, छतौना, कयाबांधा,झांझ,चीचा, कोटराभाठा,रीको,सेंघ,नवागांव खपरी,नवागांव खुटेरी,उपरवारा,तूता

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button