कोरबा

निजात अभियान के अंतर्गत पोड़ी में हुआ जागरूकता कार्यक्रम

नशे से स्कूली बच्चे रहे दुर नाबालिक ना चलाएं बाइक- थाना प्रभारी राजीव श्रीवास्तव

 

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला पोड़ी लाफा में पाली थाना प्रभारी द्वारा निजात अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

पुलिस अधीक्षक कोरबा संतोष सिंह (भापुसे) के द्वारा निजात अभियान,यातायात सुरक्षा, साइबर ठगी ,आदि जागरूकता लाने के निर्देश प्राप्त होने पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा (रापुसे) के मार्गदर्शन में अनुविभागीय अधिकारी पुलिस कटघोरा ईश्वर त्रिवेदी (रापुसे) नेतृत्व में पाली थाना प्रभारी निरीक्षक राजीव श्रीवास्तव के द्वारा पोड़ी शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला एवं माध्यमिक शाला में निजात अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित की गई। जिसमें थाना प्रभारी राजीव श्रीवास्तव के द्वारा सड़क परिवहन और यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया गया कि लापरवाही पूर्वक वाहन न चलाने, नाबालिगों को दुपहिया वाहन चालन न करने, हेलमेट का उपयोग करने, हमेशा बाएं हाथ की ओर चलने, ओवरटेक न करने,चार पहिया वाहन में सीटबेल्ट का इस्तेमाल करने, सिग्नल को देखकर वाहन चालन करने, तीव्र गति से वाहन ना चलाने, ड्राइविंग लाइसेंस अवश्य बनवाने, एवं
नशे से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में उन्हें बताया गया
कि नशा करने वाले व्यक्ति अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए वे कोई भी अपराध कर सकते हैं।नशे की प्रवृत्ति को रोकना सभी की जिम्मेदारी है।उनके प्रति जिम्मेदारी निभा करके ही नशाखोरी पर अंकुश लगाया जा सकता है।लोग नशे के आदी होने के बाद पहले नशे की चीज और फिर इलाज पर पैसा भी फालतू खर्च करते है। काम-धंधा छूट जाता है। पैसे की तंगी होने पर नशे का शिकार चोरी, डकैती जैसे आदि अन्य गैर-कानूनी काम भी करने लग जाते हैं।नशे करने के कारण अपने परिवार का उचित ढंग से पालन पोषण नहीं कर पाते। एवं नशा करने वाले पदार्थो से शारीरिक एवं मानसिक दुष्प्रभाव की जानकारी की जानकारी दी गई।
श्री श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में पुलिस द्वारा नशे के खिलाफ शुरू किए गए ‘निजात’ अभियान के माध्यम से नशीले पदार्थों के अवैध व्यापार के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है और लोगों को नशे की लत छोड़कर सामान्य जीवन जीने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

अवैध नशे के विरुद्ध चलाए जा रहे निजात अभियान के अंतर्गत पोड़ी लाफा स्कूल में जाकर प्राचार्य विश्वनाथ कश्यप , , श्रीमती श्यामा टेकाम, पी के कौशिक राखी जायसवाल, मंजू बांधे , मधु सिंह कुरसेगा, त्रिवेणी पात्रे की उपस्थिति मे स्कूली बच्चों को अवैध नशे से होने वाले नुकसान के बारे में समझाया गया , साईबर अपराध ,यातायात नियमों के सबंध मे छात्र/छात्राओं को जानकारी दी गई ।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!