कोरबा

पसान व केंदई रेंज में हाथियों का उत्पात जारी

कोरबा/ट्रैक सिटी न्यूज़। कोरबा जिले के कोरबा व कटघोरा वनमंडल में बड़ी संख्या में हाथियों का दल विचरण कर रहा है जिसमें से 8 हाथियों का दल कटघोरा के केंदई रेंज अंतर्गत कोरबी सर्किल में है जबकि 23 हाथियों का दल केंदई-पसान रेंज की सीमा पर स्थित साली पहाड़ में डेरा डाले हुए हैं। साली पहाड़ में मौजूद हाथियों के दल में से 4 हाथी गत रात्रि अलग होकर पसान रेंज के पनगंवा गांव में पहुंच गए तथा वहां उत्पात मचाते हुए किसानों के बाड़ी व खेतों में लगे अरहर की फसल को नुकसान पहुंचाया। जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है।
हाथियों के अचानक रात में पनगंवा पहुंचने फसल को नुकसान पहुंचाए जाने की सूचना पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा और उत्पाती हाथियों को खदेडऩे की कार्रवाई की। वन अमले द्वारा खदेड़े जाने पर हाथियों ने जंगल का रूख किया और पसान रेंज की सीमा को पार कर केंदई के साली पहाड़ पहुंच गया और पहले से वहां मौजूद हाथियों के झुंड में शामिल हो गया।
उधर केंदई रेंज के कोरबी सर्किल में मौजूद हाथी भी शाम ढलने के बाद जंगल से एकाएक निकले और आधी रात को सर्किल के लाद गांव में पहुंचकर वहां बस्ती के किनारे स्थित एक ग्रामीण के मकान को निशाना बनाते हुए ढहा दिया। मकान ढहाने के बाद हाथियों का दल फिर वापस जंगल लौटा और विश्राम करने लगा। वर्तमान में हाथियों का दल सर्किल के जंगल में है इसे आज सुबह ग्रामीणों ने देखा और वन विभाग को सूचित किया जिस पर वन विभाग के अधिकारी/कर्मचारी मौके पर पहुंचकर हाथियों की निगरानी में जुट गया है। इधर कोरबा वनमंडल के करतला रेंज में अभी 39 हाथी घूम रहे हैँ। इन हाथियों ने बहरहाल कोई बड़ा नुकसान नहीं पहुंचाया है लेकिन बड़ी सख्या में हाथियों के क्षेत्र में विचरण करने से ग्रामीण काफी भयभीत हैं वहीं वन अमला भी सतर्कता बरत रहा है। हाथियों की उपस्थिति वाले क्षेत्र में मुनादी कराने के साथ ही उसकी निगरानी भी लगातार की जा रही है।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!