IMG-20230125-WA0035
IMG-20230125-WA0037
IMG-20230125-WA0038
कोरबा

बालको को मिला ‘द सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड’

 

बालकोनगर वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) को ‘कृषि और ग्रामीण विकास’ के क्षेत्र में फ्लैगशिप सामुदायिक विकास परियोजना ‘मोर माटी मोर जल’ के उत्कृष्ट क्रियान्वयन के लिए ‘द सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड’ से नवाजा गया। महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी द्वारा मुंबई में आयोजित समारोह में बालको को पुरस्कार दिया गया। सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स-2021 के चौथे संस्करण में देश भर के अनेक औद्योगिक संगठनों ने हिस्सा लिया। सामुदायिक विकास के क्षेत्र में प्रतिवर्ष यह पुरस्कार द सीएसआर जर्नल की ओर से दिया जाता है।

‘मोर माटी मोर जल’ परियोजना का उद्देश्य किसानों को आधुनिक कृषि के क्षेत्र में मजबूत बनाना और उनके लिए संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। इससे लगभग 850 एकड़ भूमि में सिंचाई सुविधाओं और फसल उत्पादन में बढ़ोत्तरी हुई है। परियोजना से लगभग 1000 किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री अभिजीत पति ने इस उपलब्धि के लिए बालको परिवार को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि कृषि और ग्रामीण विकास क्षेत्र में बालको महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। बालको प्रशिक्षित किसानों ने जैविक खेती, कृषि नवाचार और नवीन तकनीकों की मदद से विभिन्न फसलों का उत्पादन बढ़ाने में सफलता पाई है। बालको की कृषि प्रोत्साहन परियोजना ‘मोर जल मोर माटी’ से किसानों को लाभ मिल रहा है। श्री पति ने कहा कि किसानों की हरसंभव मदद के लिए बालको कटिबद्ध है।

स्वयं सेवी संगठन एक्शन फॉर फूड प्रोडक्शन (एएफपीआरओ) के क्षेत्रीय प्रमुख डॉ. एस श्रीवास्तव ने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों के प्रभावी प्रबंधन तथा किसानों की सामाजिक-आर्थिक प्रगति के लिए बालको और एएफपीआरओ मिलकर काम कर रहे हैं। किसान इस परियोजना के जरिए मृदा एवं जल प्रबंधन और आधुनिक कृषि तकनीकों के प्रयोग से परिचित हो रहे हैं। किसानों की मदद की दिशा में बालको की परियोजना प्रशंसनीय है।

सामुदायिक उत्तरदायित्व कार्यक्रम के बेहतरीन क्रियान्वयन के लिए बालको ने आईसीसी सोशल इम्पैक्ट अवार्ड, सबेरा अवार्ड 2021 और ग्रीनटेक सीएसआर इंडिया अवार्ड 2021 हासिल किए हैं।

Editor in chief | Website | + posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!